Elections to 27 gram panchayats of Ambernath taluka on 15 January

    Loading

    वर्धा. जिले की 4 नगर पंचायतों की कुल 54 सीटों पर रणसंग्राम होने जा रहा है़ 13 दिसंबर को नामांकन पीछे लेने के अंतिम दिन कुल 9 लोगों ने मैदान छोड़ दिया़  वहीं 223 प्रत्याशी चुनाव मैदान में डटे है़ं सभी प्रत्याशियों के पास केवल 6 दिनों के भीतर मतदाताओं तक पहुंचने की चुनौती है़  इस बार नगर पंचायत पर कब्जा जमाने के लिए राजनीतिक दलों के साथ ही संगठनों ने कमर कसी है.

    बता दें कि जिले में आगामी दिनों में जिला परिषद व नगर पालिका के चुनाव होने है़ इसके पूर्व होने जा रहा नगर पंचायत का चुनाव सभी राजनीतिक दलों के लिए अहम चुनौती माना जा रहा है़ नगर पंचायत में जो दल आगे रहेगा, वही आगामी चुनाव में बाजी मार पाएगा़  नपं पर अपना कब्जा जमाने के लिए सभी दल सक्रिय हो गए है.

    सभी दल अपनी ताकत दिखाने की तैयारी में

    आष्टी, कारंजा, समुद्रपुर व सेलू नगर पंचायत के लिए होने वाले चुनाव काफी दिलचस्प होंगे़  इसमें भाजपा, कांग्रेस, राकां व शिवसेना सहित अन्य दल अपनी ताकत दिखाने की तैयारी में जुट गए है़ परंतु अंतर्गत गुटबाजी के कारण किस दल को कितना लाभ अथवा नुकसान होगा, यह आनेवाला समय ही बताएगा़  1 से 7 दिसंबर तक प्रत्याशियों ने अपने नामांकन दर्ज किए़  8 दिसंबर को नामांकनो की छंटनी की गई़ 13 दिसंबर तक नामांकन वापस लेने का समय था़ अंतिम दिन आष्टी नपं के 1, सेलू में 6 व समुद्रपुर में 2 लोगों ने नामांकन वापस लिए.

    6 दिनों में प्रत्याशियों को करना होगा प्रचार 

    कारंजा नपं में में एक भी प्रत्याशी ने नामांकन वापस नहीं लिया़  अब कुल 54 सीटों के लिए कुल 223 प्रत्याशी चुनाव मैदान में डटे हुए है़ं  14 दिसंबर को सभी प्रत्याशियों को चुनाव चिन्हों का वितरण होगा़ वहीं 21 को मतदान तथा 22 दिसंबर को मतगणना होते ही सभी के भाग्य का फैसला आएगा़  चुनाव चिन्हों का वितरण होने के बाद प्रत्याशियों के पास मतदाताओं को लुभाने के लिए केवल 6 दिन का समय दिया गया है़  इन छह दिनों में सभी को अपना प्रचार करना होगा. 

    14 सीटों पर हाईकोर्ट का स्थगनादेश

    ओबीसी आरक्षण के संदर्भ में हाईकोर्ट के निर्णय के बाद जिले की चारों नगर पंचायत में कुल 14 सीटों के चुनाव पर स्थगनदेश लाया गया़  इसमें आष्टी, कारंजा व सेलू की प्रत्येकी 4-4 सीटें व समुद्रपुर नपं की 2 सीटों का समावेश है़  कोर्ट के इस निर्णय के बाद ओबीसी प्रवर्ग के प्रत्याशियों में असंतोष दिखाई दे रहा है.

    नपं सीटे हटे डटे

    आष्टी-श़ 13 01 52

    सेलू        13     06 65

    कारंजा-घा़ 13 00 39

    समुद्रपुर 15 02 67

    कुल : 54 09 223

    आष्टी-शहीद: 52 प्रत्याशी आजमाएंगे भाग्य

    आष्टी नगर पंचायत की 13 सीटों पर कुल 52 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे है़ं इसके लिए कुल 53 नामांकन दर्ज हुए थे़  परंतु अंतिम दिन प्रभाग क्रं.10 के प्रतीक दिलीप आजने ने अपना नामांकन पीछे ले लिया है़ न्यायालय के निर्णय के बाद प्रभाग क्रं. 2,5,16,17 के पर स्थगनदेश आया है़  यहां सभी राजनीतिक दल अपनी ताकत दिखाने के लिए सक्रिय हो गए है. 

    समुद्रपुर: 2 प्रत्याशियों ने छोड़ा मैदान

    समुद्रपुर नगर पंचायत के लिए कुल 15 सीटों के लिए 69 प्रत्याशियों ने नामांकन दर्ज किए थे़  इनमें से अंतिम दिन प्रभाग क्र.3 से हेमंत श्याम इसनकर तथा प्रभाग क्रं. 15 से दिनेश वसंत निखाडे ने नामांकन पीछे लिया है़  अब चुनाव मैदान में 67 प्रत्याशी डटे हुए है़  वहीं नपं के प्रभाग क्रं.7 तथा 8 के लिए चुनाव स्थगित किया गया है. 

    सेलू: 13 सीटों के लिए 65 प्रत्याशी

    सेलू नगर पंचायत की 17 सीटों के लिए कुल 114 ने नामांकन दर्ज किये थे़ परंतु ऐन मौके पर ओबीसी आरक्षण संदर्भ में निर्णय आते ही यहां 4 सीटों के लिए चुनाव स्थगित किया गया़ जबकि 13 सीटों के लिए चुनाव लिये जाएंगे़ छंटनी के दिन 4 नामांकन अवैध रहे़  71 में से अंतिम दिन 6 ने नामांकन वापस लिए़ अब 13 सीटों के लिए 65 प्रत्याशी चुनाव मैदान में डटे है. 

    कारंजा-घाड़गे: 39 प्रत्याशी चुनाव मैदान में

    कारंजा नगर पंचायत की 13 सीटों के लिए होने जा रहे चुनाव में कुल 39 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे है़ं नामांकन वापस लेने के अंतिम दिन एक भी प्रत्याशी पिछे नहीं हटा़  यहां 4 सीटों के लिए चुनाव स्थगित किये गए है़.