MLA Dr Pankaj BHoyar

    Loading

    वर्धा. ओबीसी विद्यार्थियों के पिछले ढाई वर्ष से लटके छात्रावास की समस्या हल करने विधायक डा. पंकज भोयर व अभिमन्यू पवार ने राज्य के सहकार व अन्य पिछड़ा व बहुजन कल्याण मंत्री अतुल सावे तथा मुख्यमत्री एकनाथ शिंदे व उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की ओर किए प्रयासों को आखिरकार सफलता मिली है.

    मंगलवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में राज्य सरकार ने ओबीसी के लिए 72 छात्रावास निर्माण करने का निर्णय लिया है़ साथ ही ओबीसी, विमुक्त भटकी जमाति व विशेष पिछड़ावर्ग के प्रतिभावान विद्यार्थियों को परदेस में उच्च शिक्षा के लिए स्कॉलरशिप योजना का लाभ 50 विद्यार्थियों को मिलेगा. विधायक डा. पंकज भोयर व अभिमन्यू पवार ने अन्य पिछड़ा व बहुजन कल्याण मंत्री अतुल सावे की भेंट लेकर तत्कालीन भाजपा सरकार के कार्यकाल की महत्वकांक्षी घोषणा के बारे में जानकारी दी.

    भाजपा सरकार के रहते 30 जनवरी 2019 को राज्य के प्रत्येक जिले में ओबीसी विद्यार्थियों के लिए स्वतंत्र छात्रावास का निर्माण करने सरकार निर्णय निर्गमित किया था़ लेकिन राज्य में सत्ता परिवर्तन होकर महाविकास आघाडी सरकार की सत्ता आने के बाद सरकार ने इस निर्णय को स्थगिती दी थी़ परिणामवश जिले में एक भी छात्रावास का कार्य पूर्ण नहीं हो सका.

    गरीब छात्र हो रहे थे शिक्षा से वंचित

    राज्य में ओबीसी विद्यार्थी बड़ी संख्या में ग्रामीण क्षेत्र में रहता है़ अधिकांश ओबीसी की आर्थिक परिस्थिति कमजोर है़ ऐसे में उच्च शिक्षा के लिए बच्चों को बड़े शहर अथवा जिला मुख्यालय में भेजने का खर्च पालक नहीं उठा सकते़  परिणामवश विद्यार्थियों को शिक्षा से वंचित रहने की नौबत आती है़ इन सभी मुद्दों को ध्यान में रखकर तत्कालीन भाजपा सरकार ने राज्य के प्रत्येक जिले में ओबीसी प्रवर्ग के विद्यार्थियों के लिए छात्रावास बनाने का निर्णय लिया था़ इस निर्णय के अनुसार लड़कियों के लिए 36 व लड़कों के लिए 36 ऐसे कुल 72 छात्रावास का निर्माण किया जानेवाला था़  छात्रावास की क्षमता 100 विद्यार्थी है़ प्रति विद्यार्थी 3 लाख के अनुसार छात्रावास को निधि का प्रावधान किया गया था़ साथ ही छात्रावास के विद्यार्थियों को नि:शुल्क निवास, भोजन, शैक्षणिक सामग्री व स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध की गई थी.

    मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री को किया अवगत

    पिछले ढाई वर्ष में राज्य के एक भी जिले में छात्रावास की निर्मिति नहीं हुई, ऐसी जानकारी मंत्री अतुल सावे समेत मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे व उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के ध्यान में लाकर दी गई़ विधायक डा. भोयर इस बारे में निरंतर सरकारी स्तर पर प्रयास किए़  आखिरकार राज्य सरकार ने 36 जिलों में लड़के व लड़कियों के लिए 72 छात्रावास का निर्माण करने का क्रांतिकारी निर्णय लिया है़  विधायक भोयर ने मुख्यमंत्री शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस व अन्य पिछड़ा व बहुजन कल्याण मंत्री अतुल सावे का आभार माना है.