Rana, MLA of Agricultural Cooperative Vergator Union, asks for action on seed certification machinery
File Photo

Loading

वर्धा. खरीफ मौसम को शुरुआत हो गई है़ लेकिन अब तक खेती के लिए जरूरी सामग्री की खरीदी करने किसानों की संख्या बाजार में कम दिखाई दे रही है़ कपास बीज के अब तक किसानों ने 65  हजार पैकेट्स ही खरीदी किए है़ इससे किसानों को बीज खरीदी को फिलहाल धीमा प्रतिसाद दिखाई दे रहा है़ जिले में चार लाख हेक्टेयर पर खरीफ मौसम की फसल बुआई का नियोजन किया जाता है़ इसमें कपास का क्षेत्र काफी बड़ा है़ इस वर्ष दो लाख हेक्टेयर पर कपास बुआई का नियोजन करने की संभावना है, जिसके अनुसार बीज की मांग दर्ज की गई है़ बाजार में बीज की किल्लत निर्माण न हो, सही ढंग से बीज उपलब्ध हो, इसके लिए कृषि विभाग की ओर से प्रयास किए जा रहे है.

9 लाख पैकेट की मांग, मिले 7.50 लाख

जिले में 9 लाख पैकेट बीज की मांग है़ इसमें से 7  लाख 50 हजार पैकेट बाजार में उपलब्ध हुए है़ं अन्य पैकेट की मांग के अनुसार जल्द ही उपलब्ध किए जाने की उम्मीद है. बीज बाजार में उपलब्ध होने के बावजूद किसानों का बीज खरीदी के लिए काफी धीमा प्रतिसाद है़ हमेशा 7 जून तक कपास की बुआई की जाती है, लेकिन इस वर्ष किसानों ने वेट एंड वॉच की भूमिका अपनाई है़ बाजार से केवल 65 हजार बीज बिक्री होने की बात बताई जा रही है. 

वेट एंड की वॉच भूमिका में किसान

जून महीना प्रारंभ होते ही किसानों की भागदौड़ शुरू हो जाती है़ लेकिन इस वर्ष 7 जून आने के बावजूद भी अधिकांश किसानों ने खेती उपयोगी सामग्री बाजार से खरीदी नहीं की है़ इस वर्ष बुआई में होने वाली देरी को लेकर चिंता जताई जा रही है.