Survey of unrecognized madrasas will start in UP from today, these are the 12 points on the basis of which investigation will be done
Representative Image

    Loading

    वर्धा. डा़ झाकीर हुसैन मदरसा आधुनिकीकरण योजना के अंतर्गत पात्र मदरसों से प्रस्ताव मांगा गया है़ योजना के अंतर्गत धर्मदाय आयुक्त अथवा वक्फ बोर्ड अंतर्गत पंजीकृत मदरसों को सुविधाओं के लिए 2 लाख रुपयों तक अनुदान दिया जाता है.

    पंजीकृत मदरसों में पारंपापरिक धार्मिक, शिक्षा लेने वाले छात्रों की संख्या के अनुसार तथा उम्र गुट के अनुसार धार्मिक शिक्षा के साथ ही विज्ञान, गणित, समाजशास्त्र, हिंदी, मराठी, अंग्रेजी व उर्दू इस विषय का ज्ञान देने के लिए डीएड अथवा बीएड शिक्षकों का चयन करने पर मानधन दिया जाता है़ प्रत्येक मदरसे में ज्यादा से ज्यादा 3 शिक्षकों का मानधन दिया जाता है.

    मदरसों में रहने वाले विद्यार्थियों में से धार्मिक शिक्षा के साथ ही सरकारमान्य स्कूल में माध्यमिक शिक्षा के लिए 9वीं, 10वीं, 11वीं तथा 12 वीं को वर्ष 2012-13 से प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को योजना के अंतर्गत 9 वीं तथा 10 वीं के विद्यार्थियों को प्रति वर्ष 4 हजार तथा 11 वीं व 12 वीं तथा आयटीआय के विद्यार्थिर्यों को 5 हजार स्कालरशिप दी जाती है.

    इस योजना के अंतर्गत अनुदान के लिए विभिन्न नमूने में परिपूर्ण प्रस्ताव जिला नियोजन अधिकारी, जिला नियोजन समिति, जिलाधिकारी कार्यालय में 11 फरवरी तक प्रस्तुत करने का आह्वान जिलाधिकारी ने किया है.