ग्रापं प्रशासन को प्रदान करें मुद्रांक शुल्क निधि, विधायक भोयर के नेतृत्व में सरपंचों ने की मांग

  • खराब आर्थिक स्थिति से किया गया अवगत

Loading

वर्धा. शहर से सटे ग्रामपंचायत क्षेत्र में विभिन्न विकास कार्यों के लिए निधि की सख्त जरूरत है़ आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण विभिन्न महत्वपूर्ण कार्य रूके हुए है़ इस स्थिति के चलते सरकार द्वारा जिला परिषद को प्राप्त ग्रापं की मुद्रांक शुल्क निधि तत्काल उपलब्ध कराने की मांग विधायक डा़ पंकज भोयर के नेतृत्व में ग्रामपंचायतों के सरपंचों, उपसरपंचों के प्रतिनिधिमंडल ने की.

विकास कार्य करने में आ रही कठिनाइयां

शहर से लगकर नालवाड़ी, पिपरी (मेघे), उमरी (मेघे), सिंदी (मेघे) इन बडी ग्रामपंचायतों का समावेश है़ क्षेत्र में नए से अनेक कालोनियां तैयार हुई है़ निधि के अभाव में पिछले अनेक वर्षों में संबंधित क्षेत्रों में विकास कार्य करने में कठिनाइयां आ रही है़ पिछले 2 वर्षों में कोरोना महामारी के कारण ग्रामपंचायतों की आय में भारी गिरावट आयी है़ अनेक विकास कार्य निधि के अभाव में रूक गए है़  परिणामवश सरकार को प्राप्त ग्रापं के हक का मुद्रांक शुल्क निधि तत्काल उपलब्ध कराने की मांग की गई. 

बारिश से मार्गों की समस्या हो गई है खराब

ग्रामपंचायत क्षेत्र में नई कालोनियों से जुड़े हुए अनेक मार्गों पर निधि के अभाव में केवल खड़ीकरण किया गया था़ लेकिन पिछले महीने हुई मूसलाधार बारिश के कारण मार्गों पर का खड़ीकरण बह गया है़ अनेक मार्ग कीचड़मय हो जाने से आवागमन करना कठिन हो गया है़  कई जगहों के छोटी पुलिया क्षतिग्रस्त हो गई है. ऐसे में मार्गों पर पुन: खड़ीकरण करके आवागमन के योग्य बनाने की सख्त जरूरत है़  लेकिन निधि उपलब्ध नहीं होने से कार्य रूक गए है़  इस स्थिति में तुरंत मुद्रांक शुल्क की राशि जमा करने की मांग की गई है.  

ग्रामपंचायत की आर्थिक स्थिति हो गई कमजोर

कोरोना के कारण टैक्स वसूली में गिरावट आने से ग्रापं की आर्थिक हालत कमजोर हो गई है़ क्षेत्र में नई कालोनियां बढ़ने से निरंतर आबादी बढ़ती जा रही है़  कचरा संकलन, स्वच्छता, स्वास्थ्य आदि विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध कराने में अनेक कठिनाइयां निधी के अभाव में ग्रापं के सामने आने की जानकारी सरपंच, उपसरपंचों के प्रतिधिनिमंडल ने दी है. विधायक भोयर ने समस्या से अवगत कराकर जिला परिषद सीईओ को तुरंत मुद्रांक शुल्क की रकम ग्रापं को वितरित करने की मांग की़  इस प्रसंग पर पिपरी के सरपंच अजय गौलकर, साटोडा के सरपंच अजय जानवे, उपसरपंच सचिन खोसे आदि उपस्थित थे.