Piepline Leakage, Wardha
File Photo

  • डेढ़ माह के भीतर 5वीं घटना

Loading

वर्धा. शहर से सटे पिपरी (मेघे) सहित आस पड़ोस के गांवों में महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण के जरिए जलापूर्ति होती है़  येलाकेली के डैम से आनेवाली मुख्य पाइपलाइन बार-बार लीकेज के चलते क्षेत्र की जनता त्रस्त हो गई है़  राऊत के खेत समीप मुख्य पाइपलाइन में पुन: लीकेज के कारण दो दिन से क्षेत्र की जलापूर्ति प्रभावित हो गई है़  पिछले डेढ़ माह में लीकेज की यह पांचवीं घटना है़  इस ओर मजिप्रा ने गंभीरता से ध्यान देकर स्थायी उपाययोजना करने की मांग है. 

धाम बांध से गांवों को पानी

धाम बांध से वर्धा सहित आसपड़ोस के गांवों में जलापूर्ति होती है़  धाम का पानी येलाकेली स्थित डैम में छोड़ा जाता है़  जहां से मुख्यलाइन के जरिए पिपरी सहित कुछ गांवों को जलापूर्ति होती है़  इसकी देखरेख की जिम्मेदारी मजिप्रा प्रशासन की है़ परंतु उक्त पाइप लाइन काफी पुरानी होने के कारण जीर्ण हो चुकी है़ आये दिन इसके ज्वाइंट में लीकेज की घटना सामने आ रही है़  इसके पहले दाते सभागृह, त्रिमूर्तिनगर, अग्रगामी स्कूल सहित कुछ ठिकानों पर लीकेज हुआ था़  दो दिन पहले येलाकेली से कुछ ही दूरी पर राऊत के खेत समीप ज्वाइंट लीक होने की बात सामने आयी़  इसके बाद मजिप्रा ने लीकेज दुरुस्ती का काम हाथ में लिया़  परिणामवश दो दिनों से पिपरी सहित अन्य कुछ क्षेत्र में जलापूर्ति प्रभावित हो गई है़  इस ओर मजिप्रा ने गंभीरता से ध्यान देकर स्थायी इलाज ढूंढने की मांग नागरिक कर रहे है़. 

पाइपलाइन काफी पुरानी

पाईपलाईन काफी पुरानी होकर जीर्ण हो चुकी है़ नई पाइपलाइन बिछाने की प्रक्रिया शासनस्तर पर अटकी है़ अधिक दबाव अथवा ठंड के दिनों में पाइपलाइन के जोड़ में बार-बार लीकेज आते है़ं  इससे बड़ी मात्रा में पेयजल की भी बर्बादी हो रही है. 

मरम्मत का कार्य शुरू

योगेश राऊत के खेत के समीप मुख्य पाइपलाइन लीकेज की बात ध्यान में आते ही दुरुस्ती काम शुरू कर दिया़ शीघ्र ही जलापूर्ति सेवा सुचारु की जाएगी़  इसके स्थायी इलाज के लिए ध्यान दिया जाएगा. 

-प्रशांत मूल, उपअभियंता, मजिप्रा

गंभीरता से दें ध्यान

पाइपलाइन काफी जीर्ण हो चुकी है़ बार-बार लीकेज की समस्या आ रही है़  इस पर स्थायी उपाय योजना के लिए मजिप्रा ने गंभीरता से ध्यान देना चाहिए़  जिप की बैठक में मजिप्रा से जिम्मेदार अधिकारी उपस्थित नहीं रहते़  परिणामवश अनेक समस्याएं जस की तस रहती है. 

-संजय शिंदे, जिप सदस्य, पिपरी (मेघे)