बारिश ने खोली महावितरण की पोल, अनेक जगह टूटे तार, रात में गुल हुई बिजली

    Loading

    वर्धा. गत रात्रि तेज हवा के साथ हुई बारिश ने महावितरण के मानसून पूर्व काम की पोल खोल दी. शहर व ग्रामीण क्षेत्र में पेड़ की टहनियां टूटने के कारण अनेक जगह की बिजली आपूर्ति रात्रि के दौरान प्रभावित हुई. जिससे नागरिकों को भारी परेशानी उठनी पड़ी. प्रतिवर्ष महावितरण व्दारा बिजली खंभों पर आनेवाली पेड़ की टहनियां काटता है. यह कार्य मई माह के दूसरे सप्ताह से आरंभ किया जाता है.

    मानसून पूर्व बारिश व मानसून की बारिश के दौरान तेज हवा के कारण पेड़ की टहनियां टूटकर तारों पर न गिरे, इसके लिये यह उपाय योजना की जाती है. महावितरण के कर्मी शहर के वार्डों में घूमकर पेड़ की टहनियां मजदूर के हाथ से कटवाते हैं. इस वर्ष यह कार्य ठेके में दिया गया है. ठेकेदार व्दारा कार्य शुरू करने में देरी की गई. परिणामवश गत रात्रि शहर में अनेक जगह तार टूटने की घटनाएं हुईं.

    रात 3 बजे से गुल हुई बिजली

    गत रात्रि करीब 3 बजे तेज हवा के साथ बारिश आरंभ हुई. पेड़ की टहनियां हवा के कारण बिजली के खंभों पर गिरने तथा तार स्पर्श होने के कारण शहर के गोंड प्लॉट, सिंदी मेघे परिसर, तहसील के केलापुर, दहेगांव सहित अन्य जगह की बिजली सेवा खंडित हुई. आधी रात को बिजली जाने के कारण नागरिकों पर जागते रहो की नौबत आयी. गोंड प्लॉट, सुभाष चौक में सुबह 11 बजे तक बिजली सेवा प्रभावित होने की जानकारी है. 

    महावितरण कार्यालय में नहीं थी कुल्हाड़ी

    सुभाष चौक परिसर की बिजली सुचारू करने के लिये ठाकरे मार्केट स्थित महावितरण कार्यालय के कर्मी सुबह 9 बजे के आसपास परिसर में पहुंचे. जहां पेड़ की टहनियों का स्पर्श होने से दो तार टूटे हुए दिखाई दिये. यह पेड़ की टहनियों में फंसे होने के कारण टहनियां तोड़ना आवश्यक था. दो कर्मी कार्यालय में कुल्हाड़ी लाने गये, किंतु कार्यालय में कुल्हाड़ी नहीं होने के कारण सत्तुर का उपयोग कर टहनियां तोड़ी गई. जिसके बाद बिजली के तार जोड़े. शहर के अन्य परिसर में भी यही मामला सामने आया.

    मानसून पूर्व काम तत्काल शुरू करने की कवायद

    रात्रि के दौरान हवा के कारण बत्ती गुल होने से गुरूवार को महावितरण ने मानसून पूर्व कामों को शुरू करने की कवायद शुरू कर दी है. शुक्रवार को आर्वी शहर के संजय नगर, साईंनगर, श्रीहरी कालोनी, आसोले नगर सहित परिसर के अन्य जगह पर पेड़ की टहनियां तोड़ने का काम सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक किया जाएगा. वर्धा शहर में भी ऐसा ही कार्य आरंभ किया जाएगा, ऐसी जानकारी महावितरण ने दी.