ST Bus
File Photo

Loading

वर्धा. यात्रियों की सेवा में अग्रणी महाराष्ट्र राज्य मार्ग परिवहन महामंडल के वर्धा विभाग ने दिवाली के त्योहार पर यात्रियों की असुविधा को रोकने अतिरिक्त बसों की व्यवस्था की थी. जिसे यात्रियों का भारी प्रतिसाद मिला. इस दौरान 5 करोड़ 27 लाख 43 हजार रुपए की रिकार्ड ब्रेक कमाई हुई है. अतिरिक्त यात्रियों के नियोजन से एसटी दिवाली में मालामाल हुई है.

वर्धा, हिंगनघाट, तलेगांव, पुलगांव, आर्वी डिपो से दिवाली के त्योहार पर यात्रियों की असुविधा न हो इस दृष्टिकोण से अतिरिक्त बसों की व्यवस्था की थी. दिवाली पर 8 से 27 नवंबर दौरान वर्धा से पुणे, नांदेड़, छत्रपति संभाजीनगर में जाने वाले यात्री तथा अन्य जिले, तहसील व ग्रामीण विभाग में जाने वाले यात्रियों को परेशानी न हो इसके लिए अतिरिक्त बसों का नियोजन किया गया था. इस दौरान 5 डिपो से 12 करोड़ 54 लाख 869 यात्रियों के माध्यम से 5 करोड़ 27 लाख आय प्राप्त हुई है. 

महिला सम्मान योजना अंतर्गत 2 करोड़ की आय

महाराष्ट्र राज्य मार्ग परिवहन महामंडल द्वारा दी जा रही सहूलियत में महिला सम्मान योजना अंतर्गत 6 लाख 10 हजार 443 महिलाओं ने यात्रा करने से 2 करोड़ रुपए की आय हुई. अमृत ज्येष्ठ नागरिक 100  प्रतिशत योजना अंतर्गत 1 लाख 45 हजार 196 ज्येष्ठ नागरिकों ने यात्रा की़  ज्येष्ठ नागरिक 50 प्रश सहूलियत इस योजना के अंतर्गत 67,541 ज्येष्ठ नागरिकों ने यात्रा की. जिसके माध्यम से 19 लाख 79 हजार आय हुई है. एसटी सहूलियत का लाभ विशेषत: ग्रामीण विभाग की महिलाओं को हुआ है. आटो व अन्य निजी वाहनों से यात्रा करने के बजाए एसटी को प्राथमिकता महिलाएं दे रही है़. एसटी की योजना के कारण महिलाओं को कम दर में यात्रा संभव हुई है. 

यात्रियों को मिल रही सहूलियत

दिवाली के त्योहार पर यात्रियों को परेशानी न हो इसके लिए अतिरिक्त बसों की व्यवस्था की गई थी. सहूलियत के कारण यात्रियों से बस को प्राथमिकता दी जा रही थी. यात्रियों को सुरक्षा की गारंटी मिलने के कारण आय में पिछले वर्ष की तुलना में वृद्धि हुई है.

– संदीप रायलवार, विभागीय नियंत्रक वर्धा.