लौटती बारिश ने बढ़ाया टेंशन, फसल चौपट, खेतों में भरा पानी

    Loading

    वर्धा. पहले ही अतिवृष्टि से हुए नुकसान को लेकर चिंतित किसानों की लौटती बारिश ने टेंशन और बढ़ा दिया है़ देवली तहसील के कुछ हिस्सों में हुई वर्षा से फसल बड़े पैमाने में चौपट हो गई़  खेतों में पानी जम गया है, जिससे किसान पूर्णत: टूट चुका है़ जिले में जुलाई व अगस्त में अतिवृष्टि दर्ज की गई़ अब तक जिले में 160 प्रतिशत तक बारिश दर्ज की गई है़ इसमें लाखों हेक्टेयर की फसल तबाह हुई़  सरकार ने निधि की घोषणा की़ उक्त निधि जिला प्रशासन को भी प्राप्त हुआ है़ परंतु अब तक किसानों के बैंक खातो में निजी जमा नहीं हो पाया़  ऐसी स्थिति में बचिकुची फसल को बचाने किसान जुटा है.

    कपास, सोयाबीन, तुअर की फसल तबाह

    पिछले कुछ दिनों में जिले में लौटती बारिश ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है़ दो दिन पहले देवली तहसील में हुई जोरदार वर्षा से अनेक खेतो में पानी घुस गया़  इससे कपास, सोयाबीन व तुअर की फसल तबाह हो गई़ टाकली (दरणे) के किसान सारंग दरणे के खेत में पानी घुसने से उनका भारी नुकसान हुआ है़ अब तक प्रशासन ने नुकसान का सर्वेक्षण न किए जाने की जानकारी है. 

    किसानों को दी जाए शीघ्र राहत

    अतिवृष्टि का अनुदान अब तक किसानों को नहीं मिला है़ हाल ही में हुई वर्षा से देवली तहसील में काफी नुकसान हुआ है़ नुकसान क्षेत्र का सर्वे कर इसकी रिपोर्ट वरिष्ठों को भेजे़  किसानों को तुरंत राहत प्रदान करे़.

    -सतीश दानी, किसान नेता.