1.77 करोड़ रुपए की निधि मंजूर, विधायक डा. पंकज भोयर के प्रयास सफल

  • बहुरूपी भटकी जमात को मिलेंगे घर

Loading

वर्धा. राज्य के विमुक्त जाति व भटके जमाति के नागरिकों को हक का घर मिले, इसके लिए राज्य सरकार ने यशवंतराव चव्हाण मुक्त वसाहत योजना शुरू की है़ इस योजना में जिले का समावेश किया जाए, ऐसी मांग विधायक डा़ पंकज भोयर ने की थी़ आखिरकार उनके प्रयासों को सफलता मिली है़ राज्य सरकार सेलू तहसील में छात्रावास की निर्मिति करने 1.77 करोड़ रुपयों की निधि मंजूर की है.

इस संदर्भ में विधायक डा़ पंकज भोयर ने राज्य के सहकार, अन्य पिछड़ा व बहुजन कल्याण मंत्री अतुल सावे ने दिसंबर माह में ज्ञापन दिया था़  ज्ञापन के माध्यम से डा़ पंकज भोयर ने भटके समाज के लिए घरकुल की जरूरत होने का मुद्दा उपस्थित किया था़  राज्य की विमुक्त जाति व भटकी जमात प्रवर्ग के नागरिकों का जीवनमान ऊंचा करने तथा उनकी आय का स्रोत बढ़ाकर स्थिरता प्राप्त हो, इस उद्देश्य से ग्रामीण विभाग के विमुक्त जाति व भटके जमाति प्रवर्ग के लिए यशवंत चव्हाण मुक्त वसाहत योजना शुरू की है़ योजना अंतर्गत ग्रामीण विभाग में रहने वाले नागरिकों के परिवार को प्रत्येकी 5 गुंठे जमीन देकर जिस पर 269 चौ़ फिट में घर बांधकर दिए जाते हैं. बची हुई जगह पर लाभार्थी परिवारों को विभिन्न सरकारी योजना के माध्यम से स्वयंरोजगार के अवसर उपलब्ध किए जाते हैं.

जिले के 40 परिवारों के लिए 2 कालोनियां निर्माण करने लाभार्थियों की सूची एवं आवेदन, कालोनी के प्रकल्प रिपोर्ट, नक्शा अंदेशापत्रक संबंधित प्रणाणित की ओर से तैयार कर जिला समिति की बैठक में प्रस्तुत की थी़ समिति ने सेलू तहसील के इटाला में दो कालोनियों का निर्माण करने के प्रस्ताव को प्रशासकीय मान्यता दी है़  इसके लिए 1 करोड़ 77 लाख 26 हजार रुपयों के प्रस्ताव सरकार ने मान्यता के लिए भेजे थे़  इस प्रस्ताव को तत्काल मान्यता दी जाए, ऐसी मांग विधायक डा़ पंकज भोयर ने सहकार, अन्य पिछड़ा व बहुजन कल्याण मंत्री अतुल सावे की ओर की थी़  आखिरकार प्रयासों को सफलता मिली़ अन्य पिछड़ा बहुजन कल्याण विभाग ने 3 फरवरी को आदेश निकालकर प्रस्ताव को मान्यता देते हुए निधि उपलब्ध कराई है.

बहुरूपी समाज ने किया विधायक भोयर का सत्कार

विधायक डा़ पंकज भोयर के प्रयासों से जिले में सर्वप्रथम भटके समाज के लिए 2 कालोनियों की निर्मिति के लिए सरकार की ओर से मंजूरी मिली है़ जिससे बहुरूपी समाज की ओर से विधायक डा़ पंकज भोयर का सत्कार किया गया़ इस प्रसंग पर किसान मोर्चा के अध्यक्ष प्रशांत इंगले तिगांवकर, भाजपा सेलू तहसील अध्यक्ष अशोक कलोडे, भाजपा भटकी जमाति आघाड़ी अध्यक्ष ताराचंद माहुरे, प्रल्हाद दांडगे, पुरूषोत्तम सुरतकर, भाजपा पदाधिकारी उपस्थित थे.

सत्कार को उत्तर देते हुए विधायक डा़ पंकज भोयर ने कहा कि बहुरूपी समाज हमेशा भटकते रहता है़ उनके पास हक के घर नहीं होते़  जिससे उन्हें भी हक का घर मिले, इसके लिए सरकार की ओर निरंतर प्रयास किए़ आखिरकार मांग पूर्ण हो गई है़ जो वंचित हैं, उनके लिए भी दूसरे चरण में आगे घर उपलब्ध किए जाएंगे, ऐसा आश्वासन विधायक डा़ भोयर ने दिया तथा मंत्री सावे का आभार माना़ प्रस्ताविक ताराचंद माहुरे ने किया. संचालन बंटी वैदय तथा आभार पुरूषोत्तम सुरतकर ने माना.