Institutions waiting for RTE grant for 3 years

    Loading

    वर्धा. आरटीई प्रवेश प्रक्रिया के तहत करीब 801 विद्यार्थियों को स्कूलों में प्रवेश दिया गया है़ परंतु 307 लाभार्थी विद्यार्थियों ने प्रवेश न लेने से उक्त आरक्षित सीटें खाली है़ं इन सीटों पर गुरुवार की दोपहर 3 बजे से वेटिंग लिस्ट में होनेवाले विद्यार्थियों की प्रवेश प्रक्रिया आरंभ की जाएगी, ऐसी जानकारी शिक्षा विभाग ने दी है.

    बता दें कि, गरीब व जरूरतमंद परिवारों के बच्चे शिक्षा से वंचित ना रहे, इसलिए सरकार ने आरटीई प्रवेश प्रक्रिया चलायी है़ इसके तहत अनुदानित व बिना अनुदानित निजी कान्वेन्ट में 25 प्रश सीटें आरक्षित रखी जाती है़ इस वर्ष जिले में करीब 114 स्कूलों में कुल 1 हजार 115 सीटें आरक्षित थी़ं इसके लिए जिले भर से 3 हजार 914 अभिभावकों ने आनलाइन पोर्टल पर आवेदन किए थे.  

    1108 सीटों के लिए हुआ ड्रा

    30 मार्च को 1108 सीटों के लिए ड्रा खोला गया़  उतने ही विद्यार्थियों को वेटिंग लिस्ट पर रखा गया था़ 4 अप्रैल से प्रवेश प्रक्रिया आरंभ की गई़  जरूरी कागजों के साथ अभिभावकों को स्कूलों में पहुंचने की अपील की गई थी़ पहले प्रवेश की अवधि 20 अप्रैल थी़  बाद में इसे बढ़ाकर 29 अप्रैल की गई़ परंतु पुन: किसी कारणवश प्रवेश की अंतिम तिथि 10 मई कर दी गई़  शिक्षा विभाग के अनुसार जिले में अंतिम तिथि तक कुल 801 लाभार्थी विद्यार्थियों का संबंधित स्कूलों में प्रवेश निश्चित हो चुका है.  

    308 बालकों के अभिभावक नहीं पहुंचे

    जबकि 308 बालकों के अभिभावक प्रवेश कराने के लिए पहुंचे ही नहीं. उक्त खाली सीटों पर अब वेटिंग लिस्ट के विद्यार्थियों को प्रवेश का अवसर मिलेगा़  शिक्षण संचालनालय, पुणे के शिक्षण संचालक दीनकर टेमकर ने आदेश जारी किए है़ं  इसमें 19 मई की दोपहर 3 बजे से वेटिंग लिस्ट में होनेवाले विद्यार्थियों की शेष सीटों पर प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है. 

    27 मई तक करें प्रवेश

    प्रतीक्षा सूची में होनेवाले बच्चों के अभिभावकों ने उनके लॉगिन से अलाटमेन्ट लेटर की प्रिंट निकाले़ं उक्त लेटर व जरूरी कागजपत्र लेकर 27 मई तक आनलाइन प्रवेश निश्चित करें. प्रवेश निश्चित होने की रसीद लेकर स्कूल में पहुंचे़ं अभिभावक एसएमएस के भरोसे न रहें. आरटीई पोर्टल पर आवेदन की स्थिति टैब पर अपना आवेदन क्रमांक डाल कर स्थिति का जायजा लें, ऐसा भी शिक्षा विभाग ने कहा है.