Mahavitaran
File Photo

  • 90 उद्योगों के बिजली कनेक्शन काटे

Loading

  • घरेलू ग्राहकों पर 9.82 करोड़ रुपए बकाया
  • वर्धा मंडल में कुल 3,13,351 ग्राहक संख्या
  • 3 उपविभाग में 4,741 औद्योगिक कनेक्शन

वर्धा. जिले में बकाया बिलों के कारण महावितरण कंपनी आर्थिक संकट में आने की बात कही जा रही है़ ऐसे में वरिष्ठों के निर्देश पर बिजली विभाग ने वसूली की मुहिम तेज कर दी़  जो ग्राहक बिल अदा नहीं करेंगे, उनके कनेक्शन काटने शुरू कर दिए़ जनवरी से अप्रैल तक चार माह में करिब 6,126 घरेलू ग्राहकों को महावितरण का शॉक लगा है़ बिजली कनेक्शन काटने के साथ ग्राहकों से करिब 16 करोड़ के बिल वसूले गए है़ वर्तमान में घरेलू ग्राहकों पर 9 करोड़ 82 लाख रुपए के बिल बकाया है, जिसकी वसूली चल रही है.

कुछ ग्राहकों से बकाया बिल वसूली शेष

बता दें कि जिले में महावितरण कंपनी के वर्धा मंडल में कुल 3 लाख 13 हजार 351 ग्राहक है़  ग्राहकों से करिब 16 करोड़ 90 लाख रुपयए महावितरण कंपनी को वसूलने थे़ जनवरी से अप्रैल इन चार माह में करिब 16 करोड़ 1 हजार रुपए की वसूली महावितरण ने कर ली है़  इन दिनों पुन: कुछ ग्राहकों ने अपने बिल बकाया रखे है़ वर्तमान में ऐसे ग्राहकों पर करिब 9 लाख 82 करोड़ रुपए के बिल बकाया बताये जा रहे है. 

मेंटेनंस के नाम पर लोडशेडिंग की मार

पिछले कुछ दिनों से महावितरण कंपनी ने मेंटेनेंस के नाम पर लोडशेडिंग शुरू कर दी है़  इसमें जिस क्षेत्र में बकाया अधिक हैं, ऐसे एरिया में लोडशेडिंग अधिक होने की बात अधिकारी बता रहे है. इसके साथ वसूली की मुहिम भी सख्ती से की जा रही है़  गर्मी के दिनों में कनेक्शन काटे जाने के डर से ग्राहक बकाया बिलों की अदायगी कर रहा है़ दूसरी ओर वर्धा मंडल के तीनों उपविभाग में करिब 4 हजार 741 औद्योगिक कनेक्शन बताये गए़  उनसे 3 करोड़ 85 लाख रुपए वसूलने है.  

व्यापारियों से वसूले गए 3.40 करोड़

विगत चार माह में महावितरण ने 3 करोड़ 1 लाख रुपए की वसूली पूर्ण कर ली है़  जबकि 90 उद्योगों की बिजली आपूर्ति खंडित की गई़  इस बीच कुछ उद्योगों के बिल पुन: बकाया होने से उनसे करिब 2 करोड़ 76 लाख रुपए वसूल किए जाना बाकी है. उल्लेखनीय हैं कि जनवरी से अप्रैल के दौरान महावितरण कंपनी ने जिले के व्यापारियों से करिब 3 करोड 40 लाख रुपए के बकाया बिल वसूल किए है़ 

जिले में 21,351 कमर्शियल कनेक्शन 

जिले में कुल 21 हजार 351 कमर्शियल कनेक्शन है़ सख्त कार्रवाई में अब तक 998 दूकानों के कनेक्शन काटे गए है़ वर्तमान में कमर्शियल बिजली ग्राहकों पर महावितरण के 2 करोड़ 42 लाख के बिल बकाया होने की जानकारी है़ इसके अलावा अन्य प्रवर्ग के करिब 3 हजार 583 ग्राहक जिले में है़ उन पर महावितरण के 1 करोड़ 13 लाख रुपए के बिल बकाया है़ चार माह में करिब 47 लाख के बिल वसूले गए, जबकि 148 की बिजली आपूर्ति खंडित की गई है.