शिक्षकों की कमी, ठोका स्कूल पर ताला, 7 कक्षाओं के लिए केवल 2 शिक्षक

    Loading

    समुद्रपुर (सं). शिक्षकों की कमी के चलते छात्रों का हो रहा शैक्षणिक नुकसान और शिकायत करने के बावजूद भी जिप शिक्षा विभाग की अनदेखी के चलते क्रोधित हुए पालकों ने स्कूल के गेट पर गुरुवार को ताला जड़ दिया. समुद्रपुर तहसील के पिपरी गांव में जिला परिषद की स्कूल है. स्कूल में 1 से 7वीं तक कक्षाएं हैं. केवल स्कूल में सात कक्षा के छात्रों को पढ़ाने के लिये केवल दो शिक्षक कार्यरत हैं. दो शिक्षक सभी कक्षाओं को न्याय नहीं दे पाते. ऐसे में एक शिक्षक अवकाश पर जाने से सभी कक्षा की जिम्मेदारी एक शिक्षक के कंधे पर आती है. एक शिक्षक के पास मुख्याध्यापक पद का भी प्रभार होने के कारण उन्हें अन्य कामकाज भी करने होते हैं.

    परिणामवश विद्यार्थियों का शैक्षणिक नुकसान हो रहा है. ऐसे में शिक्षा सत्र भी बितने आया है. इस संदर्भ में स्कूल प्रबंधन समिति व ग्रामपंचायत की ओर से जिप शिक्षा विभाग को अवगत कराया गया था. निरंतर पत्राचार करने के बावजूद भी शिक्षक की नियुक्ति नहीं हुई थी. पालकों ने एक शिक्षक नियुक्त करने की मांग की थी. नियुक्ति नहीं होने पर स्कूल को ताला जड़ने की चेतावनी दी थी.

    शिक्षा विभाग की लापरवाही के चलते गुरुवार को त्रस्त पालकों ने सुबह 10 बजे के दरमियान स्कूल के मुख्य गेट को ताला जड़ दिया. तत्पश्चात शिक्षा विभाग ने एक शिक्षक को स्कूल में भेजा. उपरांत स्कूल को जड़ा हुआ ताला पालकों ने खोला. आंदोलन में स्कूल प्रबंधन समिति के अध्यक्ष अरविंद पातरकर, उपाध्यक्ष रोहिनी न्याहरे, सरपंच रंजनी पातरकर, उपसरपंच विलास राऊत स्कूल प्रबंधन समिति के सदस्य मेघा गहुरकर, जयश्री राऊत, राजेश न्याहरे, दिवाकर राकडे, नितेन राऊत आदि समेत पालक व विद्यार्थी शामिल हुए थे.