Cotton Crop Destroyed
File Photo

  • कृषि व्यवसाय व ग्राम परिवर्तन प्रकल्प में उपक्रम

Loading

वर्धा. एकजिन व एकसमान तथा स्वच्छ कपास का उत्पादन करके कपास प्रक्रिया उद्योग को मूल्यवर्धित कपास उपलब्ध कराना आवश्यक है. इसके लिए बालासाहब ठाकरे कृषि व्यवसाय व ग्राम परिवर्तन प्रकल्प के अंतर्गत किसानों ने एक गांव, एक बीज संकल्पना पर कपास फसल बुआई करने का आह्वान आत्मा की ओर से किया गया है.

राज्य में उत्पादित कपास व एकजिन व एकसमान तथा स्वच्छ नहीं होने से कपास की गुणवत्ता में गिरावट आई है. इससे कपास को अपेक्षित भाव नहीं मिलता. कपास की मूल्य श्रृंखला प्रक्रिया के बाद रुई आधारित बाजार व्यवस्था में किसानों का सहभाग नहीं है. इस समस्या से राज्य के कपास मूल्य श्रृंखला दृष्टिचक्र में फंसी है. इससे बाहर निकालना स्मार्ट काटन उपप्रकल्प का मुख्य उद्देश्य है. 

10 से 15 गांवों के समूह का चयन 

इसके लिए बालासाहब ठाकरे कृषि व्यवसाय व ग्रामीण परिवर्तन स्मार्ट प्रकल्प के अंतर्गत स्मार्ट काटन प्रकल्प अमल करने चयन किए जिनिंग मिल परिसर में 10 से 15 गांवों के समूह का चयन किया गया है. गांव में कपास फसल प्रात्यक्षिक कर एक गांव, एक बीज संकल्पना पर आधारित कपास का उत्पादन कर कपास प्रक्रिया उद्योग को मूल्यवर्धित कपास उपलब्ध किया जाएगा.

संकल्पना के तहत 45 गांवों का चयन

स्मार्ट काटन उपप्रकल्प जिले के देवली, आष्टी व कारंजा तहसील में चलाया जा रहा है. इस प्रकल्प में कुल 45 गांवों का चयन किया गया है. गांव के 100 किसानों का एक गुट तैयार कर लॉटरी पद्धति से गुट के 30 लाभार्थी कपास फसल प्रात्यक्षिक के लिए चयन किया गया है. 

मूल्य श्रृंखला पर कार्यशाला होगी

चयनित किसान गुट के किसानों के लिए विस्तार काम का एक भाग के तौर पर मूल्य श्रृंखला शाला का आयोजन किया जाएगा. इसमें फसल प्रात्याक्षिक, प्रशिक्षण, खेतीशाला, अभ्यास दौरा आदि उपक्रम एकात्मिक पद्धति से चलाए जाएंगे. कपास खेती शाला चलाते समय कपास फसल के विविध चरण में विशेषज्ञों की ओर से मार्गदर्शन किया जाएगा.