File
File

    Loading

    वर्धा. जिले में एसटी कर्मियों की हड़ताल थमने का नाम नहीं ले रही है़ इस बीच सरकार के निर्देशानुसार शनिवार को जिले में 97 कर्मियों को निलंबित कर दिया गया़ इसके पहले 61 कर्मचारी निलंबित किए गए थे़ अब तब कुल 158 एसटी कर्मियों के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की गई है़ इसके बाद रविवार को आर्वी डिपो से 4 एसटी बसे दौड़ने की जानकारी है. इस बीच गुस्साए कर्मियों ने तलेगांव व ममदापुर में एसटी पर पथराव कर कांच भी फोड़े. परिणामवश उक्त हड़ताल तीव्र रूप लेने की आशंका जताई जा रही है.  

    ज्ञात हो कि 28 अक्टूबर से जिले में एसटी कर्मियों की हड़ताल शुरू है़  इस आंदोलन को एक माह से अधिक समय हो गया है़ इससे यात्रियों के हाल बेहाल हो रहे है़ यात्रियों को असुविधा न हो इसलिए सरकार ने निजी परिवहन को अनुमति दे दी.

    आंदोलन अधिक तीव्र होता जा रहा है 

    एसटी कर्मियों की कुछ मांगों पर बात भी बनी, किंतु कर्मचारी एसटी महामंडल को राज्य सरकार में विलीन करने की मांग पर अड़े हुए है़  परिणामवश आंदोलन अधिक तीव्र होते जा रहा है़  सरकार ने कर्मियों के लिए सख्त एक्शन लेनी शुरू कर दी है़  शुक्रवार तक जिले में करीब 61 कर्मियों को निलंबित किया गया था़  वहीं 61 लोगों को सेवासमाप्ति के नोटिस जारी किये गए थे.

    शनिवार को फिर सरकार के निर्देश पर जिले के विभिन्न डिपो के करीब 97 कर्मियों को निलंबित किया गया़  इसे निलंबित कर्मियों का कुल आंकड़ा 158 पर पहुंच गया है़  कार्रवाई के बाद एसटी कर्मियों में असंतोष पनप रहा है़  अब उनकी आगामी भूमिका क्या होंगी, इस ओर सभी का ध्यान लगा हुआ है़  इस बीच सरकार की सख्त कार्रवाई के बाद कर्मियों में हड़कम्प सा मच गया है़  रविवार को आर्वी डिपो से 4 एसटी बसे दौड़ने की जानकारी है.

     

    आंदोलन ने ले लिया हिंसक रूप 

    रविवार को आर्वी डिपो से चार बसें दौड़ी. इसमें चालक अमीन उल्ला खान व वाहक गजानन डोईफोडे यह बस क्रमांक एमएच 40 एक्यू 6143 लेकर ढाई बजे आर्वी से निकले़  बस तलेगांव में प्रवेश करते ही निलंबित कर्मी किशोर खोडे ने बस पर पत्थर मारे़  यह बात यात्रियों ने वाहक को बताई़  पिछे देखने पर किशोर खोडे भागते नजर आया़  उस पर छह माह पहले ही निलंबन की कार्रवाई की गई थी़  शराब के नशे में उसने यह हरकत करने की जानकारी है़  बस में उस समय 8 से 10 यात्री थे़  प्रकरण में तलेगांव श्यापं थाने में शिकायत की गई है.

    कांच फूटने से बस का नुकसान हुआ़  दूसरी ओर ममदापुर मार्ग पर देवगांव समीप एमएच 40-8830 क्रमांक की बस पर दुपहिया से आये दो लोगों ने पथराव करने की जानकारी है़  इसमें बस का सामने का शिशा फूटा़  बस में चालक अविनाश पवार व वाहक रमेश कदम थे़  इन घटनाओं के बाद हड़ताल को अब हिंसक रूप मिलता दिखाई दे रहा है.