Chana Fasal

    Loading

    वर्धा. खरिफ मौसम में अतिवृष्टि से फसलों का भारी नुकसान हुआ है़. परिणामवश सोयाबीन व कपास की उपज भी घट गई है़. लागत खर्च भी नहीं निकल पाया़ ऐसे में किसानों की उम्मीदे अब रबी मौसम पर टीकी है़. किन्तु रबी की फसल पर भी संकट मंडरा रहा है़. बुआई के दिनों बाद ही चने की फसल पर मर रोग का अटैक दिखाई दे रहा़ इससे किसानों की चिंता और बढ गई है़. 

     इस बार खरिफ मौसम में अतिवृष्टि ने जिले में भारी तबाही मचाई़ पौने तीन लाख हेक्टयर क्षेत्र की फसल नष्ट हो गई़ सैकडो हेक्टयर फसल योग्य जमीन बह गई़ बाढ का पानी खेतो में घुसने से भारी नुकसान हुआ़ बचिकुची फसल लौटती बारिश ने पुरी कर दी़ इससे किसानों को आर्थिक नुकसान उठाना पडा है़. सरकार ने नुकसान का अल्प मुआवजा देकर किसानों के जख्मों पर नमक छिडकने का काम किया है़. इससे किसानों में असंतोष बना हुआ है़.

    बावजुद इसके किसान फिर एक बार रबी मौसम की तैयारी में जुट गया़ खरिफ में हुए नुकसान की भरपाई रबी में होगी, यह उम्मीद किसानों को है़. इसी के साथ किसानों ने चना, गेहू की बुआई की़ चने की फसल पर उगने की स्थिति में ही मर रोग का प्रादुर्भाव दिखाई दे रहा है़. इसमें छोटे पौधे सुखते जा रहे है़. पत्तिया सिकुडती जा रही है़. यह देख किसानों की चिंता और बढ गई है़. परिणामवश किसानों को दवाई छिडकांव का खर्च करना पड रहा है़.

    खरिफ मौसम के अंतिम चरण में लौटती बारिश से काफी नुकसान हुआ़ परिणामवश रबी में किसानों ने चने की फसल अधिक मात्रा में लेने के लिये कमर कसी है़. परंतु अतिवृष्टि के कारण जमीन में गिलापन अधिक होने से, तननाशक की छिडकांव व अत्याधिक बारिश के कारण मर रोग का प्रादुर्भाव अधिक बढ गया है़. इसी के साथ खरिफ की तरह रबी मौसम में भी किसानों के हाथ निराशा लगने की आशंका है़. 

    रबी फसल पर टीकी है नजरे

    खरिफ मौसम में कुछ हाथ न लगने के कारण किसानों ने रबी के लिये कमर कस ली है़. इस मौसम में अच्छी उपज की किसानो को है़. किसानों ने रबी में चना, गेहू की बडी मात्रा में बुआई की है़. ताकि फसल अच्छी होने पर किसानों को आर्थिक राहत मिलेगी़ किन्तु अभी से ही किसानों की उम्मीदों पर पानी फिरता नजर आ रहा है़. 

    रबी में भी बढ रहा खर्च

    इस वर्ष खरिफ मौसम में सोयाबीन व कपास का भारी नुकसान हुआ है़. लागत खर्च भी नहीं निकल पाया़ उपज भी बडी मात्रा में घटी है़. फसल को बचाने के लिये किसानों ने महंगी दवाईयों का छिडकाव किया़ काफी खर्च हुआ़ अब रबी में शुरुवाती दिनों में ही चने की फसल पर दवाई का छिडकांव करने की नौबत आ गई है़. इससे आगामी दिनों में फसल बचाने के लिये किसानों का खर्च बढने की आशंका है़.