Fake Notes
File Photo

Loading

वर्धा. नकली नोट प्रकरण में एक चौंकाने वाली बात सामने आयी है़ चारों आरोपियों का दिल्ली के व्यक्ति से नकली नोटों की लेनदेन के लिये 50 हजार रुपयों में सौदा हुआ था़  इसके बदले संबंधित ने युवकों को 1.20 लाख रुपए की नकली नोट देने की जानकारी है़  आरोपी व संबंधित व्यक्ति के बीच वीडियो कॉलिंग के जरिये बाते हुई थी.

जानकारी के अनुसार मुख्य आरोपी की तलाश में एक विशेष टीम शीघ्र ही रवाना की जाएगी़  उल्लेखनीय है कि 50 हजार रुपए के एवज में 1 लाख 25 हजार की नकली नोट देने का सौदा तय हुआ था़ परंतु संबंधित व्यक्ति ने आरोपियों को 5 हजार रुपए की नोट कम दी़ प्राप्त 1.20 लाख रुपयों में से करिब 26 हजार की नोट युवकों ने मार्केट व पेट्रोलपम्प पर चलायी. इन नकली नोटों के क्रं.3HG879735, 3HG879737, 3HG879745, 3HG879743 है़ उपरोक्त क्रमांक के नोट पाये जाने पर इसे तुरंत बैंक में जमा कराने का आह्वान किया गया है़  प्रकरण में सरगर्मी से पुलिस जांच चल रही है.

नागरिक इन बातों का रखें ध्यान

नकली नोटों को पहचानने के लिये आरबीआय के सिक्युरिटी फिचर्स की गाइड लाइन का उपयोग नागरिक करने की बात कही गई है. आरबीआय ने असली नोट की पहचान कराने 17 बातों को बताया है़ इसमें 500 की नोट के संबंध में यह नोट दिये के सामने रखने पर भीतर 500 लिखा हुआ दिखाई देता है़ महात्मा गांधी का छायाचित्र मध्यवर्ती होता है़ भारत तथा इंडिया ऐसे नाम उत्कीर्ण होती है़ नोट मोडने पर इसपर सुरक्षा का थ्रेड रंगीन दिखता है़  जो हरे से नीले रंग बदलता है.

गवर्नर के हस्ताक्षर, गारंटी क्लॉज, प्रोमिस क्लॉज तथा आरबीआय का लोगो नोट के दोनों साइड से चिन्हीत रहता है़ महात्मा गांधी की फोटो तथा इलेक्ट्रोटाइप वॉटरमार्क दिखाई देता है़  दाएं साइड के तथा नीचे बाएं के क्रमांक दाये से बाये साइड की ओर बड़े होते जाते है़ इन बातों की ओर नागरिकों से ध्यान देने की बात वरिष्ठ बैंक अधिकारी ने कही है.