फर्जी FB अकाउंट से ठगबाजी का खतरा, साइबर पुलिस ने की सतर्क रहने की अपील

    वर्धा. फेसबुक पर फर्जी अकाउंट बनाकर परिचित व्यक्ति के नाम से फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजकर पैसों की मांग करके जालसाजी के मामले दिन-ब-दिन बढ़ते जा रहे हैं. इसकी शिकायत साइबर पुलिस को मिल रही है. इसके मद्देनजर पैसे मांगने वालों से सतर्क व सावधान रहने तथा साइबर पुलिस से शिकायत करने की अपील पुलिस ने नागरिकों से की है.  

    फर्जी प्रोफाइल अकाउंट ऐसे करें बंद

    जिन्होंने फेसबुक प्रोफाइल बनाई है ऐसे लोगों ने अपना खुद के फेसबुक अकाउंट पर बनाई हुई फर्जी प्रोफाइल ढूंढे जिनके दोस्तों की प्रोफाइल पर रिक्वेस्ट की गई है उनसे फर्जी प्रोफाइल की लिंक यूआरएल मांग लें, उस प्रोफाइल पर दाएं साइड पर 3 डॉट दिखाई देते है, इस डॉट पर क्लिक करें जिससे आपके सामने फाइंड सपोर्ट या रिपोर्ट प्रोफाइल या एप्लीकेशन पर क्लिक करें, जिसमें पहला आप्शन दिखाई देने पर क्लिक करें, जिसके बाद 3 आप्शन दिखाई देंगे, जिसमें माय फ्रेंड्स तथा सेलिब्रिटी इस आप्शन में से माय अप्लिकशेन आप्शन क्लिक करें और नेक्स्ट कर फर्जी प्रोफाइल अकाउंट कुछ ही समय में बंद हो जाएगा.  

    किसी के भी पैसे मांगने पर न भेजे राशि

    फर्जी फेसबुक अकाउंट से दोस्त व रिश्तेदारों के नाम से अकाउंट तैयार करके लोगों को मैसेंजर के माध्यम से मैसेज भेजकर किसी भी बीमारी या जरूरत का बहाना कर पैसे मांगे जाते है़ं  इसलिए ऐसे फर्जी फेसबुक अकाउंट से सभी लोगों ने सावधान रहना चाहिए, जिस कारण आप जालसाजी से बच सकते है.