दुपहिया वाहन, स्वतंत्र लेन बनाएं; परिवहन मंत्री गडकरी को सौंपा ज्ञापन

    Loading

    समुद्रपुर (सं). जाम से चंद्रपुर व नागपुर मार्ग पर दुपहिया वाहनों के लिए स्वतंत्र लेन बनाने की मांग की जा रही है़  सम्पूर्ण देशभर में राष्ट्रीय एवं राज्य महामार्गों को वाहनों के परिवहन के लिए मजबूत और सुचारू बनाया जा रहा है. परंतु इन राष्ट्रीय और राज्यमार्गों पर दुपहियां वाहन चालकों के लिए विशिष्ट लेन उपलब्ध नहीं है, जिससे दुपहियां वाहनों के बड़े वाहनों के चपेट में आने का खतरा बरकरार है.

    देश भर में राष्ट्रीय और राज्य महामार्गों पर सड़क हादसों में प्रति वर्ष लाखों लोगों की मौत होती है़  इसमें सर्वाधिक रूप से दुपहिया वाहन सवार होते है. कई बार तो पूरा परिवार दुर्घटना का शिकार हो जाता हैं तो परिवार प्रमुख, जिससे संपूर्ण परिवार पर संकट आ जाता है़ जाम से नागपुर व चंद्रपुर मार्गों पर दुपहिया वाहनों के लिए अलग से लेन बनाने की मांग इबादुल हसन सिद्दीकी ने केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को सौंपे ज्ञापन में की है.

    सड़क हादसे में बड़ी संख्या में होते है अपाहिज

    लोकसभा में दी जानकारी के अनुसार वर्ष 2020 में इस प्रकार हर वर्ष 5 लाख के ऊपर सड़क हादसे हुए.  इसमें डेढ़ लाख से अधिक लोगों की जानें गई. एक लाख के ऊपर अपाहिज हुए है़ इसमें 19 से 35 आयु के 65 प्रश दुपहिया वाहन सवारों का समावेश रहा. इस तरह की दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए राष्ट्रीय एवं राज्य महामार्गों पर मुख्य सड़क से सटकर ही दुपहिया वाहनों के लिए विशिष्ट एवं अलग से लेन तैयार की जानी चाहिए. अक्सर बड़े वाहनों के आगे या पीछे चलने के कारण दुर्घटनाएं होती है. परिणामवश कई लोग अपनी जान गंवा देते है़  कई परिवार इससे बुरी तरह प्रभावित होते है. इस तरह की व्यवस्था से दुपहिया वाहन चालक स्वतंत्रता के साथ अपने लेन में चल सकता है. महामार्गो पर होनेवाली दुर्घटनाओं का प्रमाण काफी हद तक कम हो सकता है. 

    जाम से चंद्रपुर और नागपुर मार्ग पर भारी ट्राफिक

    फोरलेनों पर जहां टोल वसूला जाता है, ऐसे टोल नाकों में ऐसी व्यवस्था की गई है. यह व्यवस्था केवल टोल नाका के चंद मीटर की दूरी तक ही सीमित है. इसके बाद चौड़े मार्ग पर बड़े वाहन और छोटे वाहन एक साथ दौड़ते है. कुछ युवा ऐसे समय स्टंट कर अपनी और दुसरों की जान भी जोखिम में डालने से बाज नहीं आते है. अलग से दुपहिया वाहनों के लेन होने से राष्ट्रीय और राज्य महामार्गों पर वाहनों का परिवहन सुचारू रूप से होगा. अन्यथा इसी प्रकार प्रति वर्ष सड़क हादसों में मरने वालों की संख्या में इजाफा होता जाएगा. जाम से चंद्रपुर और नागपुर मार्ग पर आए दिन दुपहिया वाहनों की हादसों की संख्या में इजाफा हुआ है़  इसलिए विशेष लेन की मांग केंद्रीय मंत्री गडकरी से की है.