मार्गों पर वाहनों की अनियंत्रित भीड़, यातायात अनुशासित करना जरूरी

  • दुर्घटना का लगातार बना रहता है खतरा

Loading

वर्धा. निरंतर बढ़ती जा रही वाहनों की संख्या के कारण शहर की ट्राफिक समस्या गंभीर होती जा रही है़ यातायात अनुशासित करने कई बार प्रयास किए गए, लेकिन यातायात पुलिस को सफलता नहीं मिल पा रही है़ मार्गों पर सुबह तथा शाम के समय वाहनों की भीड़ अनियंत्रित हो जाती है़ कोई भी कहीं से भी मार्ग पर वाहन चलाने के कारण दुर्घटना की निरंतर आशंका बनी रहती है.

पार्किंग की व्यवस्था नहीं होने से परेशानी

मेन रोड, बजाज चौक के साथ ही मार्केट एरिया की समस्या काफी गंभीर है़ मेन रोड पर कई बैंक, आफिसेस, दूकानें है़ किंतु, उनके पास वाहन पार्किंग की कोई व्यवस्था नहीं है़ मार्गों पर यातायात के किसी भी नियम का पालन होते दिखाई नहीं देता़ मार्ग से गुजरते समय कब कहां से राँग साइड वाहन आकर टक्कर मार दे, इसकी कोई संभावना नहीं रहती़ इससे दुर्घटना का डर हमेशा बना रहता है़ शहर की इस अंधाधुंध ट्राफिक व्यवस्था को अनुशासित करने के लिए प्रयास करना जरूरी है.

सुचारू ट्राफिक बनाने इसके पहले हुए प्रयास

पुलिस की यातायात शाखा की ओर से इसके पहले शहर के ट्राफिक को अनुशासित करने अनेक प्रयास किए गए. इए दौरान मार्केट लाइन में साई मंदिर से निर्मल बेकरी चौक, भामटीपुरा मार्ग, पत्रावली मार्ग, व्यापारी लाइन मार्ग, कपड़ा लाइन मार्ग आदि वन-वे किए गए थे़  साथ ही वाहनों की पार्किंग के लिए पी-1, पी-2 पार्किंग व्यवस्था की गई थी़  तब शहर के ट्राफिक को अनुशासित होने से यातायात विभाग की पहल की सराहना भी की गई थी.

वाहनों से अटा पड़ा रहता है मेन रोड

बजाज चौक से छत्रपति शिवाजी महाराज चौक तक विभिन्न बैंक, आफिस, होटल, दूकानों के सामने वाहनों की वजह से मार्ग आधा अटा पड़ा रहता है़  इससे केवल आधा मार्ग यातायात के लिए उपलब्ध होने से आवागमन करना कठिन हो जाता है़ भारी वाहनों को अनुमति नहीं होने के बावजूद कई बार ट्रक भी घुस जाते है़ कार, आटो चालक कहीं पर भी अपना वाहन खड़े कर देते है, जिससे यातायात की समस्या दिनों दिन गंभीर होती जा रही है. 

मार्ग पर दूकानों के बोर्ड और सामग्री

मेन रोड के अलावा मार्केट परिसर के अधिकांश दूकानदार अपनी दूकानों के बोर्ड मार्ग पर लाकर रख देते है़ं साथ ही सामग्री भी बड़े पैमाने पर रखी जाती है़ उन्हें मार्ग पर यह बोर्ड तथा सामग्री रखने की बिलकुल अनुमति नहीं है़ किंतु, नगर परिषद प्रशासन की ओर से कोई कार्रवाई नहीं किए जाने से हर कोई मार्ग की जगह कब्जे में लेने का प्रयास कर रहा है.

मार्केट में हो रही विवाद की घटनाएं

गोल बाजार परिसर में हाथगाड़ी विक्रेता मनमानी ढंग से मार्ग पर दूकान लगा रहे है़  इससे शाम के समय मार्ग से दुपहिया ले जाना कठिन हो जाता है़  उन्हें गाड़ी को लेकर टोकने पर विवाद करने आ जाते है़  मार्ग से गुजर रही महिलाओं से असभ्य बर्ताव करते है, जिससे पुलिस विभाग से गंभीरतापूर्वक ध्यान देने की मांग की जा रही है.