rtmnu

    Loading

    वर्धा. नागपुर विवि की ग्रीष्मकालीन परीक्षा ऑफलाइन लेने  का निर्णय शुक्रवार को विवि की परिषद की बैठक में लिया गया, किंतु परीक्षा का केंद्र होम कालेज ही रखा गया है. परीक्षा एमसीक्यू पैटर्न पर होने के कारण छात्रों की पुन: बल्ले बल्ले होने वाली है. नागपुर विवि ने ग्रीष्मकालीन परीक्षा को लेकर निरंतर अलग-अलग पत्र जारी करने के कारण संभ्रम की स्थिति निर्माण हो गई है. 15 अप्रैल को विवि ने पत्र निकालकर ऑफलाइन परीक्षा लेने का निर्णय लिया था. परंतु बाद में यह निर्णय रद्द करके 21 अप्रैल से ऑनलाइन परीक्षा लेने का निर्णय लिया. साथ ही प्रैक्टिकल परीक्षा 2 से 14 मई के अवधि में लेने के निर्देश कालेजों को दिये थे. दरमियान राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री उदय सावंत ने 25 अप्रैल को सभी विवि के कुलगुरु से चर्चा करके ऑफलाइन परीक्षा लेने के निर्देश दिये.

    पहले लिया था ऑनलाइन का निर्णय

    शिक्षा मंत्री सावंत की घोषणा के कारण नागपुर विवि को बड़ा झटका लगा था. नागपुर विवि ने पहले ही ऑनलाइन परीक्षा लेने के संदर्भ में निर्णय लिया था. परंतु मंत्री के निर्णय के बाद विवि को अपना निर्णय बदलना पड़ा, जिससे संभ्रम की स्थिति निर्माण हो गई थी. सरकार के निर्णय के बाद विवि ने 10 मई को पत्र निकालकर प्रैक्टिकल परीक्षा की तिथि घोषित कर कालेजों को तुरंत परीक्षा लेने के आदेश दिये थे. परीक्षा के लिये बाह्य शिक्षक अपने स्तर पर नियुक्त करने की सूचना की थी.  

    हाल ही में लिखित परीक्षा की तिथि की गई घोषित

    विवि ने 18 मई को आनन फानन में पत्र निकालकर 8 जून से अंतिम वर्ष तथा 22 जून से अन्य सत्र की परीक्षा लेने की तारीख घोषित की. वहीं यह परीक्षा ऑनलाइन की ऑफलाइन इस पर कोई जानकारी नहीं देने के कारण संभ्रम की स्थिति निर्माण हो गई थी. 

    परीक्षा विभाग के संचालक ने जारी किया वीडियो

    परीक्षा विभाग के संचालक डा. प्रफुल साबले ने परीक्षा को लेकर एक वीडियो कालेज के साथ साझा किया. इसमें उन्होंने सरकार के निर्देश के अनुसार ग्रीष्मकाल 2022 की परीक्षा ऑफलाइन लेने की जानकारी दी. यह निर्णय विद्या परिषद की बैठक में शुक्रवार को हुआ है. आने वाले एक से दो दिनों के भीतर परीक्षा का टाइम टेबल घोषित किया जायेगा. परीक्षा एमसीक्यू पैटर्न पर होगी. पर्चा हल करने के लिये छात्र को डेढ़ घंटे का समयावधि दिया जायेगा. प्रश्नपत्रिका में कुल 50 प्रश्न होंगे, जिसमें से 40 प्रश्न के जवाब छात्र को देना है. जो प्रश्न सही होंगे उसके आधार पर अंक दिये जाएंगे.   परीक्षा 8 जून से प्रथम चरण ने परीक्षा आरंभ होने की बात बात वीडियो में कही है.

    विवि प्रशासन तैयार करेगा पेपर, MCQ पैटर्न 

    सूत्रों के अनुसार एमसीक्यू पैटर्न पर परीक्षा ली जा रही है. परंतु पेपर विवि की ओर से तैयार किया जायेगा. परीक्षा के कुछ देर पूर्व यह पेपर कॉलेज को ई-मेल के माध्यम से भेजा जायेगा, जिसकी प्रिंट निकालकर छात्रों को देनी होगी, जिससे परीक्षा में कोई गड़बड़ी नहीं होने की बात विवि ने कही है. परंतु परीक्षा कालेज स्तर पर होने के कारण कोई भी कालेज अपने छात्र को फेल नहीं होने देगा, जिससे परीक्षा के दौरान गड़बड़ी होने की आशंका अधिक है.