Crop Damage

Loading

वर्धा. जिले में गत दो दिनों से मौसम में बदलाव देखने को मिला़ ऐसे में बुधवार की रात्रि व गुरुवार की सुबह जिले के कुछ हिस्सों में बेमौसम बारिश ने दस्तक दी़ 15 मार्च की रात्रि जिले के कई हिस्सों में तेज हवाएं चलीं और बारिश ने हुई. जिले की हिंगनघाट, समुद्रपुर, वर्धा तहसीलों में अच्छी बारिश होने के जानकारी है.

गुरुवार की सुबह भी कुछ हिस्सो में अच्छी बारिश दर्ज की गई़ तूफान व बारिश के कारण अनेक जगहों पर गेहूं व चने की फसल का नुकसान बताया गया है. संतरा बाग पर भी बारिश का संकट मंडरा रहा है़ जिले के किसानों की चिंता फिर एक बार बढ़ गई है़ बता दें कि, पिछले कुछ दिनों से राज्य में मौसम में निरंतर बदलाव देखने मिल रहे है़ं पहले ही खरीफ में अतिवृष्टि के कारण किसान की फसल हाथ से निकल गई.

वायफड परिसर में गेहूं व चना ध्वस्त

भारी नुकसान के कारण जिले का किसान आर्थिक संकट में आ गया है़ ऐसे में रबी पर किसानों की उम्मीद टिकी थी़ इन दिनों जिले में गेहूं व चने की फसल परिपक्व होने की कगार पर है़ कुछ हिस्सों में फसल निकालने का काम चल रहा है़ ऐसी स्थिति में फिर एक बार किसानों पर आसमानी कहर टूट गया है़ वायफड परिसर में गेहूं व चने की फसल ध्वस्त हो गई़  इसमें किसानों का काफी नुकसान बताया गया है. आर्वी, आष्टी, कारंजा व वर्धा तहसील में संतरा के बाग है़ं तूफान के कारण मृग बार का संतरा पेड़ों से गिरने से काफी नुकसान बताया गया है.

जनस्वास्थ्य पर भी असर

बदलते मौसम का असर जनस्वास्थ्य पर देखने मिल रहा है़  दिनभर बदरीला मौसम छाया हुआ है़ बारिश व ठंड के कारण छोटे बच्चे व बुजुर्गों का स्वास्थ्य बिगड़ रहा है़ परिणामवश कुछ दिनों से जिले के अस्पतालों में सर्दी, खांसी, बुकार के मरीजों की संख्या बढ़ गई है.