Crop Loss, Rain

Loading

  • 34 तबेलों को क्षति
  • 283 मकान क्षतिग्रस्त
  • 12 मवेशियों की मौत
  • 8 मवेशी हुए घायल 

वर्धा. अप्रैल माह में हुई तूफानी बारिश, ओलावृष्टि ने जिले में तबाही मचा दी. गत पखवाड़े में जिले में करिब 12 मवेशियों की मौत हुई तो 8 मवेशी जख्मी हुए़ वहीं 283 मकान क्षतिग्रस्त हुए. 62 भेड़ आपदा की भेंट चढ़ गर्ठ. बड़े पैमाने में खेत में खड़ी फसल का नुकसान हुआ है़  मई माह के दूसरे दिन मंगलवार को भी मेघ बरसने से जनजीवन प्रभावित हो गया था़ पहले ही बारिश के मौसम में अतिवृष्टि से किसान व आमजन परेशान हो गए थे़ कई जगह बाढ़ आने से भारी तबाही मची़ सैकड़ों परिवार प्रभावित हो गए थे़ आज तक अनेकों को पर्याप्त नुकसान भरपाई नहीं मिल पाई है़ ऐसे में बेमौसम बारिश ने सभी का टेंशन बढ़ा दिया है़ 15 अप्रैल से जिले में कम अधिक मात्रा में तूफानी बारिश व ओलावृष्टि होती आ रही है़ इसमें समुद्रपुर, कारंजा, हिंगनघाट, देवली, सेलू तहसील में नुकसान हुआ है़ 281 अंशत: व 2 मकान पूर्णत: क्षतिग्रस्त हो गए है़ं वहीं 34 तबेले तहस नहस हो गए है़ नुकसान का सर्वेक्षण प्रशासन की ओर से किया जा रहा है.

178 हेक्टेयर में फसल हुई तबाह

तूफानी बारिश व ओलावृष्टि से फसल का भी काफी नुकसान हुआ है़ कुछ हिस्सों में गेहूं, संतरे की फसल प्रभावित हुई है़ आष्टी तहसील में प्याज की फसल नष्ट हुई है़ पिछले पखवाड़े में करिब 177.26 हेक्टेयर में प्राथमिक नुकसान दर्ज करने की जानकारी है़ आष्टी तहसील के छोटी आर्वी में मंगलवार की दोपहर 3 बजे जोरदार बारिश हुई़ इसमें पुरुषोत्तम गुंबले में पानी जम जाने से प्याज का भारी नुकसान हुआ़  कुछ दिनों में क्षेत्र में 65 से 70 हेक्टेयर में प्याज फसल नष्ट हुई है़ पहले ही खेती उपज को दाम नहीं है़ ऐसे में प्रकृति ने कहर ढाया़  पीड़ित किसानों ने नुकसान भरपाई की मांग की है. 

पोल्ट्री फार्म नष्ट, सैकड़ों चूजो की मौत

वर्धा, का. रविवार व सोमवार को तहसील के कई हिस्सों में जमकर बारिश हुई़ तूफान व ओलावृष्टि भी हुई़ क्षेत्र के पिंपलगांव में अक्षय गिल्लोरकर का पोल्ट्री फार्म तहस नहस हो गया़ बारिश से शेड, टाकियों का भारी नुकसान हुआ़ यही नहीं तो पोल्ट्री फार्म के 1,070 छोटे चूजों की मौत हो गई. इसमें नुकसान हुआ है़ इसके अलावा जांगोणा, बामर्डा में भी मेघ बरसे़ शेकापुर से वडनेर मार्ग पर बामर्डा परिसर में कच्चा पुल बनाया गया था. जो बारिश से बह गया. इससे मार्ग का यातायात प्रभावित हो गया है.