Fraud
Pic: Social Media

    Loading

    गिरड (सं). क्या आप भी ऑनलाइन शॉपिंग के शौकीन हैं, तो हो जाएं सावधान. जिस तेजी से डिजिटाइजेशन ने रफ्तार पकड़ी है, उतनी ही तेजी से ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले भी सामने आने लगे हैं. इन दिनों ठगबाजों द्वारा ग्रामीण नागरिकों को निशाना बनाया जा रहा है़  निरंतर फ्रॉड के मामले बढ़ जाने से नागरिकों को सतर्कता बरतने का आह‍्वान पुलिस विभाग की ओर से की जा रही है.

    इंटरनेट ने भले ही हमारा काम आसान कर दिया हो, लेकिन इसकी मदद से बैठे-बैठे ही बड़े से बड़ा फ्रॉड भी कर लिया जाता है़ जो किचन एप्लायंसेस से लेकर खाने पीने का सामान ऑनलाइन बेच रहे हैं. यूजर्स प्रोडक्ट की कम कीमत देखकर आकर्षित हो जाते हैं और प्रोडक्ट आर्डर करने के लिए ऑनलाइन पेमेंट कर देते हैं. जिसके बाद वह खुद को ठगा हुआ महसूस करते हैं.

    प्राप्त हो रहे नकली प्रोडक्ट

    आजकल ऑनलाइन शॉपिंग का चलन तेजी से बढ़ रहा है़  सस्ती और सुविधाजनक होने की वजह से लोग इसे खूब पसंद कर रहे हैं, लेकिन ऐसी शॉपिंग में नकली आइटम मिलने का डर भी है़ यही नहीं नामी-गिरामी कंपनियों के प्रोडक्ट ऑनलाइन शॉपिंग में नकली साबित हो रहे हैं. गुणवत्ताहीन वस्तुओं की बिक्री ऑनलाइन शॉपिंग जोरों पर चल रही है़  जिसकी वजह से आम लोगों की जेब को चूना लग रहा है.  

    निरंतर बढ़ रही शिकायतें

    ज्यादातर नकली प्रॉडक्ट्स ऐसी बड़ी कंपनियों की वेबसाइट से बेची जा रही हैं. तहसील क्षेत्र में ऑनलाइन शॉपिंग में कम गुणवत्ता वाले प्रोडक्ट आने की शिकायतें निरंतर बढ़ रही हैं. जहां कंपनियां लोगों को बेहतरीन डील्स उपलब्ध करा रही हैं वहीं, लोग नकली प्रोडक्ट्स के फ्रॉड के भी शिकार हो रहे हैं. कई शिकायतें की मानें तो बड़े पैमाने पर नकली प्रोडक्ट की बिक्री की जा रही है. ऐसे में लोगों का सतर्क रहना बेहद जरूरी हो गया है.