Tiger Attack

  • येनी-दोडका की घटना, तेंदूपत्ता संकलन का चल रहा था काम

Loading

कारंजा-घाड़गे (सं). तेंदूपत्ता संकलन का काम कर रही महिलाओं पर झाड़ियों में छीपे बाघ ने अचानक हमला कर दिया़  इस हमले में एक महिला की मौत हो गई. वहीं दूसरी गंभीर रूप से जख्मी हुई़  उक्त घटना मंगलवार की सुबह तहसील के येनी दोडका जंगल क्षेत्र में घटते ही हड़कम्प मच गया़  सूचना मिलते ही वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची़  मृतक सुशिला भाऊराव मंडारी (60) बताई गई.

जानकारी के अनुसार तहसील के येनी-दोडका निवासी मृतक सुशिला भाऊराव मंडारी (60) व अविता रवींद्र मंडारी (27) दोनो तेंदूपत्ता संकलन के लिए सुबह 6 बजे घर से निकली़  नागझरी कंपार्टमेंट क्रमांक 180/1 इस संरक्षित वन क्षेत्र के हनुमान मंदिर के समीप दोनों तेंदूपत्ता संकलित कर रही थी़  इस दौरान झाड़ियों में छीपे बाघ ने पीछे से दोनों महिलाओं पर हमला बोल दिया़  इसमें सुशिला मंडारी की घटनास्थल पर ही मौत हो गई़  वहीं अविता मंडारी गंभीर रूप से जख्मी हुई़  किसी तरह वह बाघ के चंगुल से बच गई.

घायल को ग्रामीण अस्पताल पहुंचाया गया

महिलाओं के चीखने और चिल्लाने की आवाज सुनकर परिसर में तेंदूपत्ता संकलित कर रहे आकाश भलावी ने इसकी सूचना गांव में दी़  इसके बाद घटनास्थल पर ग्रामीणों ने भीड़ कर दी. तब तक सुशिला की जान जा चुकी थी़  वहीं जख्मी अविता को शीघ्र कारंजा के ग्रामीण अस्पताल में उपचारार्थ पहुंचाया गया़ जानकारी मिलते ही वनपरिक्षेत्र अधिकारी आरबी गायनेर, वनकर्मी पुरुषोत्तम कलसाईत, सीटी रंगारी, एजी काले, क्षेत्र सहायक पाटिल, कान्हा दहातोंडे, काजी मेडम, गाढवे, जाधव, पीएम. ढाले, एआर अखंडे, एएस तांदन व पेट्रोलिंग दल के कर्मी तुरंत मौके पर पहुंचे़  वन विभाग ने घटना का पंचनामा कर उपाय योजना शुरू कर दी़  मौके पर पुलिस विभाग के पीडी मोहनधुले, नीलेश मुंडे, प्रवीण चोरे, उमेश खामनकर, कोमल वानखड़े ने पहुंचकर निरीक्षण किया़  मृतक का शव पोस्टमार्टम के लिए ग्रामीण अस्पताल में भेजा गया. 

वन विभाग ने परिसर में लगाये ट्रैप कैमरे

इस घटना के बाद वन विभाग ने परिसर की छानबीन की़  साथ ही ट्रैप केमरे लगाये गए है़ ताकि बाघ की गतिविधियों पर गंभीरतापूर्वक ध्यान रखा जा सके़  आसपड़ोस के गांवों में सतर्कता बरतने की चेतावनी दी गई है. 

चार दिन पहले श्वान पर हुआ था हमला

उल्लेखनीय है कि, चार दिन पहले लिंगा के किसान महादेव चौधरी के खेत में बंधे श्वान पर बाघ ने हमला किया था़ इसमें श्वान बुरी तरह से जख्मी हुआ था़ इन दिनों खरीफ मौसम की तैयारी में किसान जुटा हुआ है़ परंतु परिसर में बाघ का मुक्त विचरण होने से किसानों में दहशत व्याप्त है़ इसके चलते खेतीबाडी के काम किसान नहीं कर पा रहे हैं. 

शासन निर्णयानुसार 5 लाख की दी मदद

दूसरी ओर मृतक सुशिला मंडारी के बेटे को वन विभाग ने तुरंत 5 लाख रुपयों का धनादेश प्रदान किया़ वहीं जख्मी महिला को शासन निर्णया अनुसार 50 हजार रुपये दिये जाएंगे.