File Photo
File Photo

    Loading

    • विद्यार्थियों में उत्साह का माहौल

    वाशिम. कोरोना संक्रमण से वर्ष 2020-21 और 2021-22 के शैक्षिक सत्रों पर संकट आया हुआ था़  दरम्यान गर्मी की छुट्टियां समाप्त होने से तथा अभी कोरोना संक्रमण नियंत्रण में होने से अन्य व्यवसाय जैसे सामान्य हो गए है वैसे ही अब स्कूल भी नियमित रुप से शुरु हो रहे हैं. कुछ निजी शालाएं तो शुरु भी हो चुकी है लेकिन अभी 29 जून से सभी शालाएं नियमित रूप से शुरु होकर स्कूलों की घंटियां बजनेवाली हैं. 

    विगत अनेक दिनों से स्कूल जाने के लिए प्रतीक्षा कर रहे विद्यार्थियों में बड़ा उत्साह नजर आ रहा है़  इस दरम्यान शाला के शिक्षक,  शिक्षकेत्तर कर्मचारियों को 27 जून से ही दो दिन उपस्थित रहकर तैयारी करने की सूचना शिक्षा विभाग ने दी है़  कोरोना नियंत्रीत होने के बाद अब शैक्षिक वर्ष 2022-23 का शैक्षिक सत्र शुरु हो रहा है़  27 व 28 जून इन दो दिनों में स्कूलों पर कार्यरत शिक्षक, शिक्षकेत्तर कर्मचारियों ने स्कूल में उपस्थित रहकर स्कूल की स्वच्छता, सौंदर्यीकरण, छात्रों को आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराने के संदर्भ में तैयारी करने की सूचना शिक्षा विभाग ने दी है़.

    इसी प्रकार से कोविड 19 का प्रादुर्भाव व स्वास्थ्य विषयक पहलुओं के संदर्भ में सूचनाएं देकर 29 जून से छात्रों को स्कूल में प्रवेश देकर ज्ञानर्जन का कार्य शुरु होनेवाला है़  स्कूल में प्रवेश करते समय विद्यार्थियों के स्वागत की तैयारी की जा रही है़  इसमे कोई कमी नहीं रखने का आहवान शिक्षा विभाग ने किया है़  पिछले दो वर्षों से स्कूलों से दूर रहनेवाले व रुची कम होनेवाले ग्रामीन भागों के विद्यार्थियों को फिर नए उत्साह के साथ स्कूल आने के लिए शिक्षकों ने स्कूलों को सुशोभित करने की सूचना भी शिक्षा विभाग ने दी है़. दरम्यान स्कूल शुरु होने से विद्यार्थियों में बड़ा उत्साह नजर आ रह है़ 

    तहसीलवार स्कूलों की स्थिति

    जिले में तहसीलवार स्कूलों की स्थिति इस प्रकार है. वाशिम तहसील में 220 स्कूल होकर कुल छात्रों की संख्या 28,234 है़  इसी प्रकार मालेगांव तहसील में कुल 160 स्कूल होकर इन में 19,746 विद्यार्थी है़  रिसोड तहसील में 173 स्कूल होकर यहां पर 25,440 विद्यार्थी है़ मंगरुलपीर में 176 स्कूल होकर यहां पर 17,334 विद्यार्थी है. कारंजा तहसील में 211 स्कूल होकर यहां पर 19,004 विद्यार्थी है तथा मानोरा तहसील में 180 स्कूलों की संख्या होकर यहां पर 16,543 विद्यार्थी हैं.