Krishi Pump
File Photo

    Loading

    • 788 किसानों ने बिल अदायगी कर लिया सहूलियत योजना का लाभ 
    •  बिल अदायगी सहूलियत योजना में किसानों को 50 प्रश छुट

    आसेगांव. वर्ष 2015 से पूर्व के हजारों किसानों पर संपूर्ण तहसील में तहसील महावितरण के कृषि पंपों का बकाया बिल थकीत है. जिसकी राशि 65 करोड़ 75 लाख के पार है. ऐसे बकाया बिल वाले किसानों को महावितरण द्वारा बिल अदायगी में 50 प्रतिशत की छुट महावितरण के माध्यम से दी गई है. जिस की बकाया बिलों की अदायगी की तिथि वर्ष 2022 के 31 मार्च तक की है. जिस का लाभ किसानों द्वारा उठाए जाने का आहवान महावितरण के माध्यम से किया गया है. 

    इस संदर्भ में महावितरण के उप कार्यकारी अभियंता हीरालाल जांबुलकर द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार मंगरुलपीर तहसील में कुल 8,150 किसानों पर कृषि पंपों के बकाया बिलों का भुगतान बाकी है. जिस की राशि लगभग 65 करोड़ 75 लाख के पार है. किसानों को बिल अदायगी में सहूलियत मिले इस के तहत सरकार व महावितरण के संयुक्त कार्य से किसानों को बिल अदायगी में 50 प्रतिशत की छुट दी गई है. उक्त सहूलियत योजना वर्ष 2020 से अमल में लाई गई.

    जिस का लाभ तहसील के 788 किसानों ने उठाते हुए बिलों की अदायगी की है. किंतु अब भी हजारों किसान ऐसे है, जिन पर बिलों का बकाया कर्ज बाकी है. किसान सरकार व महावितरण द्वारा अमल में लाई गई. सहूलियत योजना का लाभ लेते हुए 50 प्रतिशत की छुट वाले योजना को ध्यान में रखकर बिलों की अदायगी करें.

    क्योंकि किसानों के हितार्थ उक्त योजना अब केवल पांच माह तक ही सीमित है. सहूलियत योजना की तिथि समाप्त होने के बाद संपूर्ण बिल अदायगी किसानों को करने की नौबत आ सकती है. इस बात को ध्यान में रखते हुए बिलों की अदायगी पर ध्यान केंद्रित कर बिल अदा किए जाने का आहवान किया गया है. 

    42 किसानों ने 3.31 लाख रू. बकाया बिल अदा कर हुए बकाया मुक्त

    सरकार की बिल अदायगी सहूलियत योजना किसानों के लिए लाभकारी योजना है. जिसमें 50 प्रतिशत की छुट है. सहूलियत योजना में अधिक से अधिक किसान अपना योगदान देकर बिल अदा करने में भूमिका निभाए. ऐसी अपील महावितरण कंपनी द्वारा की जा रही है. इस योजना में किसानों का ही लाभ होने की बात भी उप कार्यकारी अधिकारी हीरालाल जांबुलकर ने की है.