बैंक फसल कर्ज वितरण की ओर विशेष ध्यान दें- जिलाधिकारी षण्मुगराजन एस.

    Loading

    • फसल व योजना कर्ज प्रकरण का जायजा

    वाशिम. राष्ट्रीयकृत बैंकों ने फसल कर्ज वितरण की ओर विशेष ध्यान देना चाहिए़  अनेक बैंकों ने फसल कर्ज वितरण की उपेक्षा की तो उनको संबंधित बैंकों ने वरिष्ठो को सूचित करना चाहिए़  बैंकों ने बचत समूह के खाते दस्तावेजो की पूर्तता करके प्राथमिकता से खोले़  विविध प्रणाली ने संबंधित कर्ज प्रकरण तुरंत मंजूर होने की दृष्टि से संबंधित प्रणाली प्रमुख ने प्रत्येक सप्ताह को जिला अग्रणी बैंक व्यवस्थापक की ओर सभा लेकर संबंधित कर्ज प्रकरण मंजूर करने की कार्रवाई करना चाहिए़  यह सूचना जिलाधिकारी षण्मुगराजन एस. ने दी है. जिलाधिकारी कार्यालय के वाकाटक सभागृह में जिलास्तरीय बैकर्स की सभा में खरीफ फसल कर्ज समेत विविध महामंडल और विभाग के योजना के कर्ज प्रकरण का जायजा लिया़ 

    जिलाधिकारी षण्मुगराजन ने कहा कि, जिले के युवक, युवती और बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराने की दृष्टि से प्रधानमंत्री रोजगार निर्मिति कार्यक्रम और मुख्यमंत्री रोजगार निर्मिति कार्यक्रम इन योजनाओं के कर्ज प्रकरण एक विशिष्ट कालावधि में मंजूर किए जाना चाहिए़  जिला आकांक्षित जिला रहने से केंद्र सरकार के विविध योजनाओं का लाभार्थियों को लाभ देने की दृष्टि से कर्ज प्रकरण बैंकों ने त्रृटी की पूर्तता करके शीघ्र मंजूर करें.

    जिससे संबंधितों को उद्योग व्यवसाय समय पर शुरू करना संभव होगा़  बैंकों ने उद्योग, व्यवसाय शुरू करने के लिए कर्ज की मांग करनेवाले व्यक्ति को गुमराह नहीं करे़ अक्टूबर तक सभी महामंडलों ने कर्ज प्रकरण किसी भी स्थिति में बैंक की ओर प्रस्तुत करे़  सभी बैंक शाखाओं ने उनकी ओर रहनेवाले कर्ज प्रकरण तत्काल निर्णायित निकाले. तालाब के मत्स्योपादन के लिए सहकारी संस्था अथवा बचत समूह के स्टार स्वयंरोजगार संस्था ने प्रशिक्षण का आयोजन करने का नियोजन करें.

     जिला अग्रणी बैंक व्यवस्थापक दिनेश बारापात्रे ने कहा कि सन 2022-23 इस वर्ष में 21 सितंबर तक खरीफ मौसम में 1,200 करोड़ रुपये फसल कर्ज वितरण का बैंकों को लक्ष्य दिया था़  इसमें बैंकों ने  971 करोड़ 87 लाख रुपये फसल कर्ज वितरित किया है. यह कर्ज वितरण 1 लाख 62 हजार 02 किसानों को किया गया. इस का प्रतिशत 88.50 प्रश है़  30 जून तक विविध बैंकों ने 18,123 खातेदारो को 85 करोड़ 81 लाख रुपये, इस वर्ष मुद्रा योजना अंतर्गत विविध उद्योग व्यवसाय शुरू करने के लिए वितरित किए है़  इस में शिशुगुट 48 करोड़ 5 लाख, किशोरगुट 15 करोड़ 74 लाख और युवा गुटों में 18 करोड़ 92 लाख रुपये वितरित किए गए है. 

    इस अवसर पर महाराष्ट्र ग्रामीण जीवनोन्नती अभियान, प्रधानमंत्री रोजगार निर्मिति कार्यक्रम, मुख्यमंत्री रोजगार निर्मिति कार्यक्रम, महात्मा फुले विकास महामंडल, संत रोहिदास चर्मोद्योग विकास महामंडल, ओबीसी महामंडल, नागरी जीवनोन्नती अभियान, पीएम स्वनिधि योजना समेत विविध बैंकों ने अभी तक कर्ज वितरण किए अन्य योजना का जायजा भी लिया गया़  इस अवसर पर सहायक जिलाधिकारी मीन्नू पी.एम. जिला उप निबंधक दिग्वीजय राठोड़, जिला उद्योग केंद्र के महाव्यवस्थापक एस.डी. खंबायत, माविम के जिला समन्वय अधिकारी राजेश नागपुरे, विविध बैंकों के जिला समन्वयक, महामंडल के जिला व्यवस्थापक व विविध बैंकों के शाखा व्यवस्थापक आदि उपस्थित थे.