Banking loan waiver scheme Hundreds of farmers are deprived of benefits

    • आंकड़ेवारी देने में हिचकिचा रहे कारकुन अधिकारी

    आसेगांव. किसानों के कर्जमाफी से लेकर कर्ज पुनर्गठन की संपूर्ण जानकारी कारकुन अधिकारियों व कर्मचारियों के पास आनलाइन पध्दति के अनुसार रखना सरकार नियम के तहत अनिवार्य है. किंतु आसेगांव राजस्व मंडल के तहत आने वाले ग्रामों में कुल कितने किसानों ने बीते वर्ष कर्ज का पुनर्गठन किया और कितने किसानों की पूर्व के कर्जमाफी के समय कर्जमाफी हो पाई, इस बात की जानकारी को पर्दे के पीछे रखने में कहीं घोलमाल तो नहीं है. 

    आसेगांव राजस्व मंडल के अंतर्गत कुल 16 गांव का समावेश है. इन सभी गांव में किसानों की कुल संख्या 6,606 है. किंतु बीते समय जब किसानों की कर्जमाफी हुई थी. उस दौरान इस मंडल के कितने किसानों की कर्ज माफी हुई है. और कितने किसानों को पुनर्गठन के तहत कर्ज दिया गया है. इस बाबत इस क्षेत्र के कारकुन अधिकारी व कर्मचारी जानकारी देने में हिचकिचा ने लगे है. जिस कारण ऐसा प्रतीत हो रहा है जैसे किसान कर्ज पुनर्गठन में कुछ झोल तो नहीं है. 

    आसेगांव राजस्व मंडल के तहत आने वाले ग्रामों के किसान बीते अनेकों वर्षो से आर्थिक स्थिति से झुजने को मजबूर है. ऐसे में किसानों कितने किसानों को पूर्व में हुई कर्जमाफी के दौरान कर्जमाफी मिली है. इस बात की जानकारी देने तक को कोई भी कारकुन अधिकारी तैयार नहीं है.

    इतना ही नहीं कितने किसानों के कर्ज का बैंकों के माध्यम से पुनर्गठन हुआ है. इस बारे में भी जानकारी नहीं दी जा रही है. किसानों के संबंध में जानकारी का अभाव रहना और अडियल रवैये के अनुसार जानकारी नहीं देना. इस बात की ओर इशारा करने जैसा है कि कही किसानों के कर्ज पुनर्गठन में कोई झोल तो नहीं है.