विविध सामाजिक कार्यक्रमों के साथ मनाया गया महेश नवमी उत्सव

    Loading

    वाशिम. यहा पर पांच दिवसीय महेश नवमी का आयोजन विविध सांस्कृतिक एवं सामाजिक कार्यों के साथ लिया गया. यह कार्यक्रम सोत्साह मनाया गया़  इसमें 4 जून को कार्यक्रम की शुरुआत घर-घर महेश ध्वज पताका लहरा कर की गई. सभी समाज बंधुओं के घर ध्वज पताका पहुंचाकर माहेश्वरी समाज की गौरवशाली परंपरा का सम्मान कराने का प्रयास किया गया. इसी प्रकार से 5 जून को कार्यक्रम की शुरुआत में हेल्थ चेकअप कैंप, जिसमें 315 समाज बंधुओं की पैथोलॉजी जांच नि:शुल्क करवा कर उन सभी की कौनसलिंग माहेश्वरी मेडिकोज के समूह से कराई गई. इसके पश्चात हेल्थ टॉक शो का आयोजन किया गया था़  इस अवसर पर उपस्थित मान्यवरों की उपस्थिति में दीप प्रज्ज्वलित कर भगवान शिवजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर महेश वंदना के साथ टॉक-शो का आगाज हुआ. 

    इस कार्यक्रम में प्रमुख वक्ता के रूप में डा़ जीवनलालजी गांधी(MAFA, ND, BNS Amravati) ने Step Towards Total Health एवं डा़ श्याम राठी ने बिग आयुष के माध्यम से संपूर्ण स्वास्थ्य पर सभा को संबोधित किया. इस टॉक-शो में सभा में उपस्थित समाज बंधुओ ने अपने-अपने विभिन्न सवालों पर समाधानकारक जवाब भी पाए. टॉक शो में आस पास के तहसील से भी लोगों ने अपनी विशेष उपस्थिति दर्ज कराई. 6 जून 2022 को चॉकलेट/बिस्किट बुके प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था़  यह प्रतियोगिता 10 से 15 साल आयु वर्ग वाले बच्चों के लिए रखी गई थी. प्रतियोगिता में 19 बच्चों ने सहभाग लिया.

    बच्चों द्वारा बनाए गए सुंदर बुके ने सभी का मन मोह लिया. इस अवसर पर बर्ड फिडर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था़  इस प्रतियोगिता में प्रतियोगी को अपने घर से ही इस फीडर को बनाकर लाना था. प्रतियोगिता 5 से 11 साल आयु वर्ग वाले बच्चों के लिए रखी गई थी़  प्रतियोगिता में 13 बच्चों ने सहभाग लिया. इस आयु वर्ग में बच्चों की अनोखी सोच से बने बर्ड फिडर ने सभी को आकर्षित किया. ड्रेस मेकिंग प्रतियोगिता में केवल महिलाओं के लिए रखी गई थी.

    इस प्रतियोगिता में प्रतियोगी को वेस्ट मैटेरिअल से ड्रेस को ऑन दी स्पॉट बनाकर तयार करना था. प्रतियोगिता में 22 महिलाओं ने सहभाग लिया. West out of Best से बने ड्रेस को देखकर सभी ने सराहना की़  ऑईल पेस्टल ड्राइंग प्रतियोगिता में 5 से 16 साल के बच्चों के लिए रखी गई थी़  इस में 21वी सदी में भारत की बदलती तसवीर इस विषय पर प्रतियोगिता में प्रतियोगी ने ड्रॉइंग की. प्रतियोगिता में 14 बच्चों ने सहभाग लिया. खडे मसाले के बुके प्रतियोगिता में प्रतियोगी को अपने घर से ही इस बुके को बनाकर लाना था. इस प्रतियोगिता केवल युवतियों एवं महिलाओं के लिए रखी गई थी.

    इस प्रतियोगिता में 16 सहभागियों ने अपने घर से ही बुके बनाकर लाए थे़  खडे मसाले का बुके एक नई और अनोखी सोच भवन में उपस्थित सभी महिलाओं का ध्यान अपनी ओर खींचा था. stylish hair style प्रतियोगिता केवल युवतियो एवं महिलाओं के लिए थी, इस प्रतियोगिता में 14 प्रतियोगियों ने नेचुरल हेयर अपने हुनर को यहां पर सभी के समक्ष प्रस्तुत कर सहभाग लिया़  भाषण प्रतियोगिता में 16 प्रतियोगी महिलाओं ने हिस्सा लिया.

    संयुक्त परिवार का महत्त्व, इस विषय पर सभी के समक्ष महिलाओं ने अपने विचार व्यक्त किए़  7 जून 2022 को सुबह से बॉक्स क्रिकेट प्रतियोगिता में बच्चों के साथ युवा वर्ग ने अपनी अपनी टीम के साथ क्रिकेट के खेल का आनंद लिया. कॅरम प्रतियोगिता में बच्चों के साथ महिलाओं एवं युवा वर्ग ने अपनी-अपनी टीम बनाकर खेल मे भाग लिया.

    इसी तरह चेस प्रतियोगिता ली गयी. नेत्रदान संकल्प अभियान में भी समाज बंधुओं ने हिस्सा लिया. घर-घर पौधारोपण अभियान का भी आयोजन किया गया था. इस अवसर पर प्रमुख वक्ता के रूप में अमित राठी (NASHIK) ने सभा में उपस्थित बच्चों के साथ महिलाओं एवं सभी समाज बंधुओ को संबोधित किया. इन सभी खेलों की व्यवस्था और कार्यक्रम की सारी जिम्मेदारी को युवा संगठन ने निभायी़  इस महोत्सव में बच्चों के साथ युवती एवं महीलाओ ने बड़ चढ़ कर हिस्सा लिया. 

    भव्य शोभायात्रा का आयोजन

    8 जून की सुबह भगवान महेश का लक्ष्मीनारायण सारडा के हाथों पूजन, अभिषेक कर भव्य शोभायात्रा निकाली गई. जिसमें समस्त माहेश्वरी समाज ने सहभाग लिया. शोभा यात्रा में घुड़सवार ढोल ताशे एवं शिस्त पद्धती से चल रहे सभी माहेश्वरी समाज बांधव का सुंदर नियोजन एवं प्रदर्शन जिसकी वजह से शोभा यात्रा का स्वरूप भव्य दिव्य एवं सभी का ध्यान आकर्षित करने वाला रहा. यह शोभा यात्रा श्री राम मंदिर से होते हुए छत्रपति शिवाजी महाराज चौक, काटीवेश, सुभाष चौक, पुराना नगर परिषद चौक से होते हुए महेश भवन पर पहुंचे. छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति का दूध अभिषेक ढोल एवं नगाड़ों के साथ जय भवानी जय शिवाजी जय महेश की गूंज के साथ किया गया.

    यहां मान्यवरओं की उपस्थिति में दीप प्रज्वलन कर भगवान महेशजी की आरती एवं महेश वंदना के साथ समापन तथा सत्कार समारोह की शुरुआत की गई. प्रमुख अतिथि एवं वक्ता सज्जन कुमार मोहता अखिल भारतीय माहेश्वरी महासभा कार्यसमिति सदस्य तथा पूर्व अध्यक्ष विदर्भ प्रादेशिक माहेश्वरी संगठन के साथ कमलकिशोर माहेश्वरी, पूर्व सचिव विदर्भ प्रादेशिक माहेश्वरी संगठन दोनों भी पुलगांव निवासी इनकी विशेष उपस्थिति प्राप्त हुई़  दोनों प्रमुख वक्ताओं ने सामाजिक संगठनों में करनी एवं कथनी की एकवाचता समानता पर सभा को संबोधित किया़ 

    कार्यक्रम के पश्चात सभी समाज बंधुओं ने भोजन प्रसादी का लाभ महेश भवन पर लिया़  रक्तदान शिविर में कुल 54 लोगों ने रक्तदान कर समाज के प्रति अपना दायित्व निभाया. महेश नवमी के पावन पर्व पर वाशिम के सभी समाज बंधुओं ने अपनी प्रतिष्ठाने दोपहर 3:00 बजे तक बंद रखकर इस कार्यक्रम में सम्मिलित होकर समाज एकता का परिचय दिया़  उपरोक्त सभी कार्यक्रमों की सफलता के लिए महेश नवमी उत्सव समिति वाशिम के अंतर्गत वाशिम तहसील माहेश्वरी संगठन, तहसील माहेश्वरी युवा संगठन,जिला युवा संगठन, विदर्भ प्रा. मा. महिला मंडल, तहसील महिला बहु मंडल, माहेश्वरी महिला मंडल, वरिष्ठ महिला मंडल इन सभी के अथक प्रयास किए.