There will be no water supply in Navi Mumbai this evening due to the repair of water vessel and water purification center
Representative Pic

    Loading

    • नागरिकों के स्वास्थ्य से हो रहा खिलवाड

    आसेगांव. गांव में जलशुद्धिकरण यंत्रों का अभाव है. गांव में शुद्ध पानी की गारंटी नहीं रही है. जिससे गांव में नागरिकों के स्वास्थ्य से खिलवाड हो रहा है. प्रादेशिक पानी आपूर्ति योजना अंतर्गत अनेक गांव में नलों के माध्यम से पानी की आपूर्ति हो रही है. फिर भी अधिकांश गांव के नागरिक ग्रापं के माध्यम से क्रियान्वित की जा रही पानी पूर्ति योजना पर निर्भर हैं. लेकिन इस योजना अंतर्गत गांवों में जलशुद्धिकरण यंत्र नहीं लगाए गए हैं, जिससे नलों में मिलने वाला पानी दूषित है या शुद्ध इसे लेकर हमेशा से ही असमंजस बना हुआ है. बिना किसी शुद्धिकरण के विशेषकर आसेगांव में तो नलापूर्ति किए जाने का मामला वर्षो से चला आ रहा है.

    गांव के लोगों को शुध्द जल मिले इस के लिए केवल ब्लीचिंग से जल को शुद्ध कर गांव के हर घर में जल पहुंचाने की जिम्मेदारी ग्राम पंचायत प्रशासन निभाए हुए है. तीन हजार से अधिक की जनसंख्या वाले गांव में बिना किसी जांच व बिना किसी जलशुध्द यंत्र के जलापूर्ति करना गांव के लोगों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. प्रशासन से ग्रापं स्तर पर जल शुद्धिकरण यंत्र उपलब्ध कराकर देने की मांग की जा रही है.

    गांव गांव में शुद्ध जल घरो तक नलों के माध्यम से पहुंचाना शासन की पहली और विशेष जिम्मेदारी है. किंतु फिर भी ग्रामीण इलाकों में जल शुद्धिकरण के यंत्रों का अभाव रहने हर किसी के समझ से परे है. यदि जल के विषय में आसेगांव पर प्रकाश डाला जाए तो बिना किसी जांच और बिना किसी शुद्धिकरण के गांव में अनेको वर्षो से नल द्वारा पानी की आपूर्ति हो रही है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा भी माह में दो अथवा तीन बार जल को जांच के लिए प्रयोग शाला भेजा जाता है.

    लेकिन जिस तरह से जल शुद्धिकरण जल यंत्र से हो सकता है. उस तरह का नियोजन गांव स्तर पर केवल दस्तावेजो तक ही सीमित दिखाई देता है. जबकि महाराष्ट्र जल प्राधिकरण योजना के तहत ग्रामो में होने वाली पानी आपूर्ति को जल शुद्धिकरण करके ही किए जाने का प्रमुख प्रावधान है. लेकिन किस योजना के अनुसार गांव में पानी आपूर्ति की जाती है. इस कि सूचना केवल ग्राम पंचायत तथा ग्राम अधिकारियों को ही है.

    नई पानी आपूर्ति योजना हुई मंजूर शुद्धिकरण यंत्र भी रहने की आशंका 

    गांव की जनसंख्या के अनुसार जिप अध्यक्ष के सहयोग से नई जलापूर्ति योजना को मंजूरी मिली है. जिसमें पानी की टंकी तथा जल कुए से लेकर टंकी तक पाइप लाइन बिछाने व जल शुद्ध फिल्टर मशीन का भी समावेश है. आगामी कुछ ही समय बाद कार्य शुरू होने की संभावना है. नए कार्य के होते ही फिल्टर से शुद्ध होने वाला जल गांव के लोगो को मिलेगा. – ए. के. शेख, ग्राम सचिव, आसेगांव.