आसेगांव खेत परिसर से दो कृषि पंपो की चोरी, किसानों में भय का वातावरण निर्माण

    Loading

    आसेगांव. बीते एक माह के भीतर आसेगांव खेत परिसर से दो किसानों के कृषि पंप चोरी होने की घटना घटी है. जिससे किसानों में भय का वातावरण निर्माण हो गई है. इस संदर्भ में किसानों से मिली जानकारी के अनुसार बीते माह की 28 दिसंबर को आसेगांव के किसान अनिल भगत के खेत शिवार में लगी कृषि पंप की मोटर को किसी अज्ञात चोर द्वारा चुराकर ले जाने की बात उजागर हुई थी. उक्त किसान ने इस संबंध में पुलिस थाने में शिकायत भी दर्ज कराई.

    इस घटना को एक माह का कार्यकाल भी नहीं बिता की 19 जनवरी को आसेगांव के ही किसान आवेस खान के खेत शिवार से कृषि पंप के मोटर की चोरी होने की दूसरी घटना उजागर हुई. अज्ञात चोरो द्वारा चोरी के दोनों प्रकरण को लेकर किसानों में भय का वातावरण है. 

    वर्तमान में रबी का सीजन शुरू है. किसान खरीफ उपज में आर्थिक स्थिति बिगड़ने से त्रस्त है. रबी के लिए जान जोखिम में डालकर दिन रात खेतों में सिंचाई कर मेहनत कर रहे है. खेतों में लगे कृषि पंप की मोटरों को चुराकर ले जाने के प्रकरण उजागर होने लगे है. जिससे किसान चिंता ग्रस्त है. किसान खेत की फसलों का संरक्षण करे या नए मोटर पंप लाकर लगाए और पैसा बर्बाद करे. इस तरह की स्थिति आसेगांव परिसर के किसानों पर निर्माण हो गई है. 

    करीबी से लाकर लगवाई मोटर 

    गत माह में 28 दिसंबर को खेत से मोटर पंप चोरी होने का प्रकरण उजागर हुआ. जिससे सिंचाई की व्यवस्था चरमराई लेकिन एक करीबी से मोटर पंप कुछ समय के लिए मांगा और खेत की सिंचाई सुचारू की. खेत से मोटर पंप चोरी होना बहुत दुखी करने वाली घटना है.- अनिल भगत, किसान, आसेगांव.

    अब कैसे करें सिंचाई 

    खेत में रबी की बुआई की हुई है. ऐसे में मोटर पंप की चोरी होना खेत की फसल के लिए घातक है. क्योंकि वर्तमान में फसल को सिंचाई की आवश्यकता है. अब कैसे सिंचाई करें. इस समस्या से झूझना पड़ रहा है.- आवेस खान, किसान, आसेगांव.