tiranga
File Photo

    Loading

    • घर पर का ध्वज उतारने की आवश्यकता नहीं

    वाशिम. जिले में 13 से 15 अगस्त के दौरान घर घर पर तिरंगा अभियान चलाया जाएगा. इस अभियान में सभी राष्ट्रध्वज संहिता का पालन करें. तथा घर पर का ध्वज उतारने की आवश्यकता नहीं है. अपना देश स्वतंत्र होकर 75 वर्ष पूर्ण हो रहे है़  इस पृष्ठभूमि पर नागरिकों के मन में स्वतंत्रता के संघर्ष की स्मृति जागृत रहने के साथ ही स्वतंत्रता की लड़ाई के अज्ञात नायक, क्रांतिकारक और उस दरमियान हुए विविध घटनाओं का स्मरण होना, देशभक्ति की जाज्वल भावना कायम स्वरुप में जनसामान्य में रहना इस उद्देश्य से इस इतिहास का अभिमानपूर्वक संस्मरण करने के लिए भारतीय स्वतंत्रता का अमृत महोत्सव अंतर्गत जिले में 13 से 15 अगस्त दरमियान घर घर पर तिरंगा उपक्रम चलाया जानेवाला है.

    राष्ट्रध्वज की मांग दर्ज करें 

    सभी नागरिकों ने राष्ट्रध्वज संहिता का पालन करना आवश्यक है़  उपरोक्त कालावधि में नागरिकों को अपने घर पर का राष्ट्रध्वज उतारने की आवश्यकता नहीं है़  कार्यालय को मात्र ध्वज संहिता का पालन करना पड़ेगा़  राष्ट्रध्वज लगाने के लिए काठी की व्यवस्था स्वयं को ही करना पड़ेगी़  राष्ट्रध्वज की मांग ग्राम पंचायत, पटवारी कार्यालय, सस्ते अनाज दूकान, नगर परिषद कार्यालय, पोस्ट ऑफीस की ओर दर्ज की जा सकती है. अन्य स्थानों पर से भी राष्ट्रध्वज की खरीदी की जा सकेगी़  

    भारतीय ध्वज संहिता का पालन प्रत्येक करें 

    समझ, नासमझता से राष्ट्रध्वज का अवमान नहीं होना इस का ध्यान रखें. इस के लिए नागरिकों ने इस संबंध में जागरुकता करने के लिए सभी विभागों ने विशेष सावधानी रखना आवश्यक है. राष्ट्रध्वज उतारने के बाद सुरक्षित और व्यवस्थित रखना चाहिए़  राष्ट्रध्वज जमीन से उंचे स्थान पर रखना चाहिए. ऐसा जिला प्रशासन ने सूचित किया है.