Uddhav Thackeray, Maharashtra Government, President rule, CM Eknath Shinde, Maharashtra Politics
उद्धव ठाकरे-एकनाथ शिंदे

    Loading

    नई दिल्ली. महाराष्ट्र (Maharashtra) के शिवसेना विवाद (Shivsena Crisis) पर आज यानी मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में संवैधानिक बेंच में सुनवाई होनी है। इससे पहले बीते 6 सितंबर को भी एक सुनवाई हुई थी, जिस पर कोर्ट ने कहा था कि सभी याचिकाएं अब आज यानी 27 सितंबर को एक साथ सुनी जाएगी।

    दरअसल शिवसेना पर अधिकार के लिए एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) और उद्धव ठाकरे (Udhhav Thackeray) गुट के बीच चल रहे भयंकर विवाद से जुड़ी याचिकाओं पर संविधान पीठ आज यानी मंगलवार को सुनवाई करेगी. अब आज सुप्रीम कोर्ट यह भी तय करेगा कि पार्टी के चुनाव चिन्ह तय करने को लेकर चुनाव आयोग की कार्रवाई पर उसकी ओर से लगाई रोक जारी रहेगी या नहीं. 

    हालांकि शिंदे गुट ने इसे हटाने की पुरजोर मांग की है. इसके साथ ही संविधान पीठ मामले से जुड़ी विभिन्न याचिकाओं पर सुनवाई की रूपरेखा भी आज तय कर देगी.

    वहीं सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही की आज यानी मंगलवार से लाइव स्ट्रीमिंग भी शुरू हो रही है। इसकी शुरुआत संविधान बेंच के कुछ मामलों के साथ हो रही है। इस बाबत चीफ जस्टिस यूयू ललित की अध्यक्षता में पूर्ण अदालत की बैठक में हाल में लिए गए फैसले में 27 सितंबर से सभी संविधान पीठ की सुनवाई की कार्यवाही को सीधे प्रसारित करने का फैसला लिया गया था।

    हालांकि बीते 26 अगस्त को एक वेबकास्ट पोर्टल के माध्यम से तत्कालीन सीजेआई एन वी रमणा के रिटायरमेंट वाले दिन उनकी अध्यक्षता वाली पीठ की कार्यवाही का औपचारिक सीधा प्रसारण भी हुआ था। 

    बता दें कि इससे पहले 6 हाई कोर्ट में इस बाबत लाइव स्ट्रीमिंग पहले ही शुरू हो चुकी है। वहीं लाइव स्ट्रीमिंग से जुड़ी एक याचिका पर सुनवाई करते सुप्रीम कोर्ट ने बीते सोमवार को कहा था कि उसकी कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग के लिए उसका अपना प्लेटफॉर्म होगा और यूट्यूब का उपयोग अस्थाई तौर पर ही रहेगा।