प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

    Loading

    वणी. वणी कृषि उत्पन्न बाजार समिति में खरीदे गए अनाज का चुकारा 24 घंटे के भीतर करने का नियम है . लेकिन एक व्यापारी ने 15 दिन बाद भी संबंधित किसानों का 1 करोड़ 13 लाख 78  हजार रु का चुकारा नहीं किया है. इस संबंध में वणी कृषि उत्पन्न बाजार समिति के सचिव ने वणी पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई है. इस मामले में अनेक लोगों के बयान दर्ज किए जा रहे हैं.

    वर्धमान ट्रेडर्स के नाम सेकी गई खरीदी

    सूत्रों के अनुसार धीरज अमरचंद सुराणा नामक व्यापारी ने किसानों के अनाज का चुकारा नहीं किया है. उसने वर्धमान ट्रेडर्स के नाम से सोयाबीन, तुअर व चना खरीदी की थी.  5 से 11 जनवरी तक उसने 147 किसानों के पास से 1 करोड़ 13 लाख 78 हजार 131 रु. के अनाज की खरीदी की. अनाज खरीदने के बाद संबंधित व्यापारी ने किसानों का चुकारा  नहीं किया. अनेक दिन बीतने के बाद भी धीरज सुराणा ने  147 किसानों 1 करोड़ 13 लाख रुपए का चुकारा नहीं किया. 

    2 बार भेजा गया नोटिस

    यह  ध्यान में आते ही कृषि उत्पन्न बाजार समिति के सचिव अशोक झाडे ने धीरज सुराना को चुकारा अदा करने के संबंध में दो बार नोटिस भेजा. परंतु इस नोटिस का जवाब सुराणा ने नहीं दिया. इसके बाद बाजार समिति ने इस मामले में वणी पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई .अब पुलिस इस मामले में क्या कार्रवाई करती है.इस ओर  सभी की निगाहें लगी हुई है . 

    दूसरी बार हुई घटना

    उल्लेखनीय है कि इसके पूर्व एक व्यापारी ने करोड़ों रुपयों का चुकारा अदा नहीं किया गया था.  उसे भी नोटिस जारी किया था. यह खबर अखबार में प्रकाशित होते ही संबंधित व्यापारी दें किसानों को चुकारा अदा  किया था.  अब दूसरी बार फिर ऐसी ही घटना किसानों के साथ हुई है. चुकारा अदा न करने के संबंध में वणी पुलिस थाने में शिकायत दर्ज की गई. 

    मोबाइल स्विच ऑफ

    व्यापारी धीरज सुराणा ने मोबाइल स्विच ऑफ कर दिया है. वह भूमिगत हो गया है. चुकारा के संदर्भ में अनेक बार फोन किया गया लेकिन उसका फोन स्विच ऑफ बता रहा है.यह जानकारी समिति के सचिव अशोक झाड़े ने दी है. 

    जमा नहीं की राशि

    अनाज खरीदने के बाद सुराणा को ई-नाम योजना के तहत संबंधित किसान के खाते में राशि जमा करनी थी. लेकिन उसने ऐसा नहीं किया इसके बाद पुलिस के पास शिकायत की गई

    अशोक झाडे सचिव,एपीएमसी वणी

    मामले की जांच शुरू

    धीरज नामक व्यापारी ने किसानों के अनाज का बकाया चुकारा नहीं किया है. इसकी शिकायत वणी पुलिस थाने में दर्ज की गई है . मामले की जांच शुरू है.लोगों के बयान दर्ज किए जा रहे हैं

    -श्याम सोनटक्के ,थानेदार,वणी