मान्सून के पहले शहर में तुफानी हवाओं के साथ बारिश,बारिश के बीच हल्की ओलावृष्टी

    Loading

    यवतमाल. फिलहाल जारी मई हिट के दौरान आज तुफानी हवाओं के बारिश होने से यवतमाल शहरवासीयों को भीषण गर्मी और धुप से राहत मिली. 20 मई की शाम पांच बजे मौसम ने अचानक करवट बदली. इसके बाद यवतमाल शहर समेत तहसील में जोरदार हवाओं के चलते ने जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ.

    इसी बीच बादलों की तेज गडगडाहट और बिजली कडकने के साथ ही जोरदार बारिश ने दस्तक दी. लगभग एक घंटे तक शहर में हुई बारिश और ठंडी हवाओं के चलने से भीषण तपन के बाद वातावरण ठंडा होने से जनता ने राहत की सांस ली. सुबह से कडी धुप के बाद शाम के दौरान आकाश पर मेघ छा चुके थे. इसके बाद तुफानी हवाएं चली, जिससे रास्तों पर धुल के बवंडर उठ चुके थे, इससे वाहनचालकों को दिक्कतों का सामना करना पडा, इसके बाद शाम सवा 6 बजे के दौरान बारिश की शुरुआत हुई.इसके बाद देर शाम तक शहर में बारिश लगातार जारी रही.

    इसी बीच आज शाम तुफानी हवाओं के चलने से शहर के अनेक ईलाकों में बिजली तार टूट जाने और तकनिकी खराबी के कारण बिजली गुल हुई, वहीं अनेक ठिकानों पर बिजली के तार टूट गए, साथ ही विभीन्न ईलाकों में पेड और टहनियां टूटकर गिरी, इसके अलावा झोपडपटटी ईलाकों में कच्चे मकानों के टिन हवाओं के कारण उडने की खबर मिली. बारिश के बीच हवाएं चलने से स्थानिय आजाद मैदान में मीना बाजार का कपडों और बल्लीयों से बना मुख्य द्वार टूट गया, इसके अलावा यहां पर बडा नुकसान नही हुआ, लेकिन शहर में तुफानी हवाओं और बारिश के कारण जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो चुका था.

    प्राप्त जानकारी,गुरुवार 20 मई की शाम चली तुफानी हवाओं के कारण यवतमाल शहर के आसपास के ग्रामीण ईलाकों समेत तहसील के अनेक ईलाकों में फलबागों, सब्जी की फसल को हवाओं और बारिश ने नुकसान पहूंचाने की भी खबर मिली,अकोला बाजार में बागिचों और नेटशेड को नुकसान के अलावा कारेगांव,यावली में भी हवाओं से शेड को नुकसान पहूंचा.

    इसके अलावा तहसील के अनेक गांवों में बागिचों,और ग्रिननेट, खेतों और घरों के शेड को नुकसान पहूंचा, जबकी नेटशेड हवाओं के कारण टूटने की खबर भी मिली.इसके अलावा अनेक गांवों में फल बागीचों के पेडों को भी हवाओं के कारण नुकसान होने की जानकारी शाम में मिली. हालांकी प्रशासनिक स्तर पर प्राथमिक जानकारी जुटाना शुरु किया गया था, लेकिन इस बेमौसम बारिश और तुफानी हवाओं से नुकसान से जुडी जानकारी प्रशासन के पास देर शाम तक उपलब्ध नही हो पायी.

    5 मिनिट तक हुई ओलावृष्टी

    शाम में हवाओं के साथ बारिश की शुरुआत के साथ ही काफी छोटे आकार के ओले गिरकर शहर में ओलावृष्टी भी हुई.गुरुवार की शाम पांच बजे के दौरान लगभग पौन घंटे तक ठंडी और जोरदार हवाओं के बीच बारिश की शुरुआत होते ही शहर के सभी स्थानों पर काफी छोटे आकार के ओले गिरने की शुरुआत हो जाने से इस बेमौसम बारिश में भयंकर ओलावृष्टी की आशंका जतायी जा रही थी. लेकिन इस मान्सून पुर्व बारिश के दौरान तहसील के अनेक गांवों और यवतमाल शहर के सभी ईलाकों में लगभग 5 मिनिट तक ओलावृष्टी होने के बाद यह रुक गयी, जिससे सभी ने राहत की सांस ली.