गहूल के 90 ग्रामस्थों को गॅस्ट्रो, गहुली चोंढी बांन्सी परिसर डायरिया के रूप में घोषित; अस्पताल हुए मरीजों से हाऊसफुल्ल

Loading

पुसद. पुसद तहसील के गहुली ग्रामस्थों को अशुद्ध जल पिने की नौबत आयी है. सार्वजनिक कूए का अशुद्ध जल ग्रहण करन की वजह से गहूली के महिला, पुरूष समेत छोटे बच्चों समेत गावं के 90  लोगों को डायरिया का संक्रमण हुआ है. गहुली, चोंढी, बॉन्सी परिसर को डायरिया संक्रमित परिसर घोषित किया गया है.

महाराष्ट्र राज्य को दो कर्तबगार मुख्यमंत्री दिए है उसी गहूली गांव में आज स्थिती में स्वास्थ्य सुविधा का अभाव है. गांव प्रशासन के अनदेखी व्यवस्थापन की वजह से गहुली के सार्वजनिक कुए है उस कुए के आसपास गांव के नालियों का पाणी जल संचय होता है. वही गंदा पाणी सार्वजनिक कुए में जाता है. यह दूषित जल ग्रामस्तों को ग्रहण करना  पड रहा है. इस दूषित ग्रहण की जवह से गांव के 90 नागरिकों को डायरिया का संक्रमण हुआ है. 

गहुली, चोंढी, बांन्सी परिसर डायरिया संक्रमण के रूप में घोषित

गहुली में अशुद्ध जल की अपूर्ती से महिला, पुरूषों समेत बच्चों को डायरिया का संक्रमण हुआ है, इस वजह से मरीजों की स्थिती नाजूक हुई है. उन्हे उपचार के लिए अन्य जगहों पर स्थालांतरित होना पड रहा है. पुसद शहर से बीस किलोमिटर दुरी पर स्थित चोंढी बांसी मार्ग स्थित गहुली गाव में सार्वजनिक कुए से जल ग्रहण करने की वजह से शुक्रवार 2 जुन को 36 लोगों को डायरिया का संक्रमण हुआ, साथ ही शनिवार 3 जून को 34  व रविवार 4  जून को 20 ऐसे कुल 90 लोगों को डायरिया का संक्रमण हुआ है. इस वजह से इस परिसर को डायरिया संक्रमण क्षेत्र घोषित किया है.

स्वास्थ्य केंद्र में एक भी निवासी डॉक्टर व नर्स नही है.

पिछले तीन दिनों से दूषित कूए से जल ग्रहण करने की वजह से  गांव के अनेक महिला व पुरूषों को डायरिया, पेट में दर्द जैसे बिमारियों से संक्रमित हुए है. ऐसे में गहुली के  स्वास्थ्य केंद्र में एक भी निवासी डॉक्टर व नर्सेस उपस्थित नही होने की वजह से बिमारियों पर उपचार नही हो पाया है.  इस ऐसा आरोप ग्रामस्थों से लगया जा रहा है.  विशेष रूप से इस गांव का प्रतिनिधित्व करनेवाले नाईक परिवार के व विधान परिषद के विधायक एड. निलय नाईक व विधानसभा के विधायक एड. इंद्रनील नाईक है.

प्रतिदिन बढ रही मरीजों की संख्या 

दिन ब दिन मरीजों की संख्याओं में बढोत्तरी हो रही है, ऐसे में पूर्व पंचायत समिति सदस्य सरिता जाधव के पती रुपेश जाधव मरीजों को प्रयास कर रहे है. लेकिन किसी विधायक विशेष प्रयास नही करने की वजह से नागरिको में रोष निर्माण हो रहा है.  प्रशासन के पंचायत समिति गुटविकास अधिकारी, तहसील स्वास्थ्य अधिकारी, ग्रामसचिव ने विशेष लक्ष देकर परिस्थिती पर नियंत्रण करने काप्रयास करना चाहिए. ताकी मरीजों की संख्या में बढोत्तरी ना हो.

ग्रामस्थों ने जल को फिल्टर व उबालकर उसे ठंड करने पीना चाहिए

तहसील के गेहूली, चोंढी व बान्सी परिसर को डायरिया संक्रमण क्षेत्र के रूप में घोषित किया गया है. गांव के कुए के सैम्पल जांच के लिए भेजे गए है तब वह जल ग्रहण करने के लिए अयोग्य बताए है. ग्रामस्थों ने जल उलबालकर, फिल्टर करने ग्रहण करना चाहिए, साथ ही ताजा व गरम भोजन का सेवन करना चाहिए.

डॉ. विशाल चव्हाण (प्राथमिक स्वास्थ्य उपकेंद्र,चोंढी)

जिलाधिकारी के साथ संपर्क कर उपाय योजना के लिए कहेगें

गहुली, चोंढी, बान्सी गाव के ग्रामस्थों को डायरिया का संक्रमण दूषित जल से हुआ होगा तो जिलाधिकारी को जल के संदर्भ में जानकारी देता हु. गाव का फिल्टर बंद होने कारन यह होगा कि, बिजली की बील शेष रहा होगा. इस वजह से वह बंद अवस्था में है. प्रशासन की सुविधा देते है लेकिन उसका अमल सही रूप से नही होता है. परिणामी गावों को शुद्ध जल नही मिलता है. गाव के ग्रामस्थों को मुबलक प्रमाण में शुद्ध जल मिलने के लिए उपाययोजना करने के संदर्भ में संबंधित को सूचना देते है.

इंद्रनील नाईक (विधायक, पुसद विधानसभा निवार्चक्ष क्षेत्र)