प्रशासन: आयुक्त ने सरकार से मांगा मार्गदर्शन, जून-जुलाई में हो सकती है भर्ती

Loading

  •  ZP में पदों की भर्ती के लिए करना पड़ेगा इंतजार

यवतमाल. जिला परिषद भर्ती को लेकर प्रशासन मुस्तैद है. हालांकि, पेसा (अनुसूचित क्षेत्र) के संबंध में सरकार के नए फैसले ने फिर से एक समस्या पैदा कर दी. बिंदुनामवली आयुक्त को स्वीकृति के लिए भेजी गई है, लेकिन आयुक्त ने अब इस संबंध में सरकार से मार्गदर्शन मांगा है, इसलिए जिला परिषद की भर्ती जून व जुलाई माह में ही होने की संभावना जताई गई है.

जिला परिषद के विभिन्न संवर्गों की वर्ष 2019 की भर्ती निरस्त कर दी गई है. इसके बाद नई पदभर्ती लेने का निर्णय लिया गया. आईबीपीएस कंपनी से करार करने की प्रक्रिया चल रही है. हालांकि, अंतरिम में, पेसा के नए सरकार के फैसले ने फिर से आयुक्त को बिंदुनामावली अनुमोदन के लिए की सूची भेजी, लेकिन आयुक्त ने बिंदुनामावली की सूची को मंजूरी नहीं दी, इसलिए सरकार से मार्गदर्शन मांगा गया है. अभी तक सरकार ने कोई आधिकारिक फैसला नहीं लिया है. 

सरकार के खिलाफ रोष

नतीजतन, पदभर्ती का बिगुल नहीं बज सका. ऐसे में पिछले सप्ताह पद भर्ती को देखते हुए वरिष्ठ अधिकारियों ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से समीक्षा की. समीक्षा में स्पष्ट किया गया है कि 10 अप्रैल तक भर्ती अधिसूचना जारी करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं. आवेदन आमंत्रित करने से लेकर वास्तव में परीक्षा देने और परिणाम घोषित करने और पात्र उम्मीदवारों को नियुक्ति आदेश जारी करने तक, प्रशासन ने संकेत दिया है कि इसमें केवल जून से जुलाई तक का समय लगेगा. इसको लेकर अभ्यर्थी सरकार के खिलाफ काफी रोष व्यक्त कर रहे हैं. यह समय कैसे कम होगा अभी कहा नहीं जा सकता.

तत्काल काम पूरा करने के आदेश

अब आकृतिबंद, बिंदुनामवली पर काम तत्काल पूरा करने के स्पष्ट आदेश जारी कर दिए गए हैं. यदि इस आदेश के अनुसार कार्रवाई नहीं की जाती है तो संबंधित जिला परिषद पद को भर्ती सूची से हटा दिया जायेगा. पद की भर्ती उसी स्थान पर जहां जिला परिषद की पूरी प्रक्रिया संचालित की गई थी. अधिकारियों ने समीक्षा बैठक में भी इसके लिए जाने के संकेत दिए.