IPL के सट्टेबाजों के बीच कैशलेस ट्रान्जेक्शन बढा, शहर में अनेक ठिकानों पर चल रही है आयपीएल पर सट्टेबाजी

    Loading

    यवतमाल. फिलहाल आयपीएल 2022 के तहत विभीन्न शहरों और राज्यों की टिमों के बीच टी-20 क्रिकेट मुकाबलों का 15 वां सेशन धुमधडाके से जारी है. तो दुसरी ओर राष्ट्रीय स्तर से लेकर जिलास्तर पर आयपीएल के मैचों पर सट्टेबाजी का दौर भी धडल्ले से चल रहा है.आयपीएल का यह 15 वां सेशन 6 मार्च 2022 से शुरु होने के बाद  यवतमाल जिले समेत यवतमाल शहर भी आयपीएल के सट्टेबाजी का खुमार चढा हुआ है.

    क्रिकेट मैचों के शौकीन इन मैचों कों देखते है, लेकिन क्रिकेट के शौकीन आम नागरिकों को छोडें तो अधिकांश युवा वर्ग यहां तक की व्यवसायी, व्यापारी वर्ग और बुकीयों और बुकीयों के संपर्क में रहकर मध्यस्थ आयपीएल मैचों के दौरान सट्टेबाजी में जुटे हुए है, जिससे आयपीएल के इस सेशन में भी यवतमाल शहर में धडल्ले से सट्टेबाजी और बेटींग जारी है,तो दुसरी ओर इन टी 20 क्रिकेट मैचों के दौरान लग रहे सट्टेबाजी के आंकडे फोन पर तो आर्थिक लेनदेन कैशलेस ट्रांजेक्शन सिस्टीम के तहत बडे पैमाने पर हो रहा है.

    प्राप्त जानकारी के मुताबिक, यवतमाल शहर में 3 से 4 बडे ठिकानों पर आयपीएल के मैचों पर फिलहाल आनलाईन और फोन कॉलींग के जरीए बडे पैमाने पर सट्टा लगाया जा रहा है.लेकिन दो दिनों पहले आर्णी के अलावा फिलहाल शहर में पुलिस ने किसी भी ठिकाने पर कारवाई नही की है.एैसे में क्या यह आयपीएल के सट्टे के ठिकानें पुलिस विभाग के अधिकारी, कर्मचारीयों की नजरों से दूर है, एैसा सवाल उठता दिख रहा है.

    बता दें की इससे पुर्व यवतमाल पुलिस विभाग द्वारा आयपीएल के बिते सेशन के दौरान वणी, पुसद, और यवतमाल में बिते वर्ष कारवाई की थी.इस दौरान बडे पैमाने पर सट्टेबाजी में ईस्तेमाल होनेवाली सामुग्री, और सट्टे की राशि बरामद कर सट्टेबाजों के खिलाफ कारवाई की थी. लेकिन फिलहाल इस सेशन में आर्णी के अलावा इस तरह की कोई कारवाई पुलिस विभाग ने नही की है.

    सट्टे के आंकडों के लिए राशि की लिमिट बनी अहम

    इन दिनों शहर के आर्णी मार्ग, आठवडी बाजार परिसर से लेकर मेनलाईन के अलावा अन्य कुछ ठिकानों पर आयपीएल टी-20 क्रिकेट वर्जन में विभीन्न टिमों के बीच खेले जा रहे मुकाबलों के बीच प्रति बॉल, ओवर,विकेट, ओवर में स्कोर और कुल स्कोर तथा कौन सी टिम बाजी मारेंगी इस पर बडे पैमाने पर करोडों का सट्टा लगाया जा रहा है. जिससे शहर में आयपीएल के हर मुकाबले के बीच करोडों की लेनदेन जारी है.इन ठिकानों पर मोबाईल, लैपटॉप और बुकी स्तर पर काम करनेवाले सटोडीएं हॉटलाईन का ईस्तेमाल कर सट्टेबाजी के आंकडों और पैसों की लेनदेन में काफी व्यस्त है.

    इसके अलावा कैशलेस ट्रान्जेक्शन के तहत सट्टा खायवाल, बुकी और सट्टे के आंकडे लगानेवालों के बीच मौखिक और सम्मानपुर्वक उधारी का व्यवहार हो रहा है, मैच के दौरान आंकडों पर हारजीत के लिए सीधे नगद राशि न देकर सट्टा लगाने की राशि की लिमिट तय कर उसी के आधार पर आंकडों का खेल चलता है, मैच के बाद एक दुसरे से संपर्क कर लेन और देन की राशि का ऑनलाईन ट्रांजेक्शन हो रहा है.एैसी जानकारी विश्वसनिय सुत्रों ने दी है.

    सट्टे के लिए आसान बना लेनदेन का ट्रान्जेक्शन

    प्राप्त जानकारी के मुताबिक इस बार आयपीएल के मैचों के दौरान बुकीयों और सट्टे के शौकीनों के बीच जो आर्थिक लेनदेन चल रहा है, उसमें गुगल-पे,फोन-पे समेत अन्य आर्थिक लेनदेन के मोबाईल इंटरनेट बैंकींग एप्प को खासा महत्व मिल चुका है.हर शाम होनेवाले आयपीएल टी 20 के मुकाबलों के दौरान सटटा एजंट, बुकी और सट्टा लगानेवाले लोगों के बीच मोबाईल फोन पर सेशन,मैच, ओवर और रन और उसपर लगनेवाली राशि के आंकडे दर्ज होते है, इसका उतारा सट्टा खायवाल के पास मौजुद होता है, तो मैच के बाद सीधे तौर पर पैसों की लेनदेन न करते हुए उपरोक्त बैकींग प्रणाली से आर्थिक लेनदेन किया जा रहा है.

    मैच समाप्त होते ही एक दुसरे से संपर्क कर हार जीत की राशि के संबंध में चर्चा के बाद पैसों का ट्रांजेक्शन गुगल पे, फोन पे के जरीए हो रहा है.सट्टेबाजी में आर्थिक लेनदन और आंकडेवारी का यह नेटवर्क राष्ट्रीय स्तर से लेकर जिला स्तर पर इन दिनों सक्रिय है.एैसे में पुलिस को इस वर्जन के दौरान बुकी और सटोडीयों के साथ काम करते हुए पैसों की लेनदेन करनेवाले तत्वों का सुराग नही मिल पा रहा है.एैसे में नई बैकींग प्रणाली भी सटोडीयों के लिए संजीवनी साबित होती दिख रही है.एैसी जानकारी भी विश्वसनिय सुत्रों ने दी.