File Photo
File Photo

    Loading

    • कोविड प्रतिबंधक नियमों का पालन कर कक्षाएं शुरु करने जिलाधिकारी के निर्देश

    यवतमाल: जिले में कक्षा 9 से 12 वीं तक की शाला तथा कॉलेज कोविड प्रतिबंधक उपाय योजनाओं पर कडाई से अमल करते हुए 27 जनवरी से शुरु करने के निर्देश जिलाधिकारी अमोल येडगे ने जारी किए है.प्राथमिक शालाएं शुरु करने के संदर्भ में कोरोना प्रकोप की हालत देखते हुए आगामी 28 जनवरी को फैसला लिया जाएंगा, इसके अलावा 15 से 17 वर्ष आयुसीमा के बच्चों का टिकाकरण 24 जनवरी से शुरु करते हुए शाला शुरु रखने के निर्देश भी जिलाधिकारी ने दिए है.

    जिले में शालाएं शुरु करने के लिए जिलाधिकारी कार्यालय में आज 22 जनवरी को जिलाधिकारी येडगे की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया था.इसमें जिप. के सीईओ डा.श्रीकृष्ण पांचाल, प्राथमिक शिक्षाधिकारी प्रमोद सुर्यवंशी, माध्यमिक शिक्षाधिकारी डा.शिवानंद गुंडे,उपशिक्षाधिकारी राजू मडावी और शिक्षाविभाग से जुडे अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

    इस बैठक में जिलाधिकारी ने सरकार के 20 जनवरी 2022 के अध्यादेश की गाईडलाईन के मुताबिक शालाएं शुरु करने के पुर्व और शुरु होने के बाद कोरोना की पृष्ठभूमी ध्यान में लेकर स्वास्थ्य, स्वच्छता, सुरक्षा आदी को प्राथमिकता देने, शालाओं में छात्रछात्राओं के मास्क केईस्तेमाल, सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन आदी के बारे में सुचित करने, शालाओं को कोविड गाईडलाईन की सुचनाओं का पालन करने के निर्देश दिए.

    इस दौरान छात्रों को शाला में उपस्थित रहने के लिए अभिभावकों की अनुमती जरुरी की गयी है, लेकिन जो अभिभावक सहमती नही देंगे, एैसे छात्रों को ऑनलाईन कक्षाओं के जरीए नियमित तौर पर पढाई शुरु रखने की सुचना देने आदेश जारी किए गए है.

    शालाओं में हर दिन 3 से 4 घंटों तक कक्षाएं लेने, अभिभावकों को टिकाकरण के लिए प्रोत्साहीत करने, अधिक छात्रसंख्यावाली शालाओं में सुबह और दोपहर के सत्र में कक्षाएं लेने, मैदानी खेल, स्नेहसम्मेलन आदी भीडभरे कार्यक्रमों पर पाबंदी, सर्दी, बुखार, खांसीवाले छात्रों को शालाओं में आने के लिए सख्ती न बरतने, सभी शिक्षक, शिक्षकेत्तर कर्मीयों का टिकाकरण पुरा कर इसकी सुचनाएं शालाओं को देकर पालन करवाने के लिए गुटशिक्षाधिकारी और क्षेत्रीय पर्यवेक्षीय यंत्रणा के जरीए नियमित जांच करने के बारे में आदेश जारी करने की सुचना जिलाधिकारी ने दी है.

    बता दें की फिलहाल कोविड के हर दिन 300 से अधिक मरीज पाए जा रहे है, इसके अलावा जिले के अस्पतालों में बुखार से पिडीत मरीजों की संख्या में ईजाफा हुआ है, इसे ध्यान में लेकर जिला प्रशासन द्वारा उपरोक्त तौर पर फैसले लिए गए है, एैसी जानकारी आज प्रशासनिक स्तर पर दी गयी.