Pulse Polio Campaign
Representative Pic

    Loading

    वणी. पल्स पोलियो अभियान 23 जनवरी को होना था, लेकिन देश भर मे तेजी से फैल रहे कोविड संक्रमण को देखते हुए अब पल्स पोलियो अभियान 23 जनवरी की जगह 27 फरवरी को होगा. इस संबंध मे स्वास्थ्य विभाग को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से पत्र मिला है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा हर साल की तरह 23 जनवरी को पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान पर अमल की योजना बनाई गई थी. उस दृष्टि से पल्स पोलियो अभियान के लिए स्वास्थ्य विभाग ने योजना बनाई थी. हालांकि तहसील समेत पूरे देश मे कोविड संक्रमण की दर तेजी से बढी है. 

    कोविड संक्रमण के खतरे को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पल्स पोलियो अभियान को एक महीने के लिए टाल दिया है. 23 जनवरी की जगह 27 फरवरी को अभियान चलाने का निर्देश दिया है. स्वास्थ्य विभाग को इस संबंध मे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का पत्र भी मिला है. 

    संक्रमण से बचाव के लिए बनी थी योजना

    पल्स पोलियो अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग की ओर से बच्चों में कोविड संक्रमण न हो इसके लिए विशेष इंतजाम किए गए थे. उसके अनुरूप यह भी तय किया गया था कि टीकाकरण बूथ पर एक समय मे 20 से अधिक लोगो की भीड न हो. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार बच्चों को पोलियो की खुराक की योजना पर चरणबद्ध तरीके से अमल किया जाएगा.