File Photo
File Photo

    Loading

    • किसानों के लिए एटीएम मोबाईल व्हॅन सेवा की शुरु

    वणी. यवतमाल जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंक ने इस वर्ष किसानों को खरीफ फसल के लिए कर्ज की जरुरत को ध्यान में लेकर कारवाई शुरु की है.जिला बैंक के वणी शाखा कार्यालय की ओर से अब तक वणी समेत मारेगाव और झरी तहसील के 9 हजार 459 किसानों कों 20 मई 2022 तक खरीफ सत्र के लिए 104 करोड 86 हजार रुपयों का फसल कर्ज बांटा है.

    यवतमाल जिला बैंक के वणी विभागीय कार्यालय ने पिछले वर्ष 12 मई तक किसानों कों 73 करोड रुपयों का कर्ज बांटा था, लेकिन जारी सत्र में फसल कर्ज वितरण शुरुआत करते हुए बडे पैमाने पर कर्ज दिया गया है, इस सत्र में फसल कर्ज बांटने का आंकडा वणी विभाग में 150 करोड से अधिक हो सकता है, एैसा अनुमान जताया जा रहा है.इसमें बकायादार कर्जदारों कों कर्ज देने पर विचार नही किया गया है, जिससे इस बारे में बैंक प्रशासन क्या रुख लेता है.

    इस बारे में भूमिका साफ नही की गयी है, लेकिन 20 मई 2022 तक वणी विभागीय कार्यालय ने 104 करोड 86 हजार रुपयों का कर्ज बांटा था, इसमें वणी तहसील में 69 ग्रामविकास सहकारी संस्थाओं में 58 सहकारी पतसंस्थाओं के 5 हजार 437 सभासद किसानों कों 9 हजार 998. 36 क्षेत्र के लिए 64 करोड 81 लाख 58 हजार रुपयों का कर्ज बांटा गया है, जबकी मारेगांव तहसील की 22 ग्राविका.संस्थाओं में 6 संस्थाओं के 1 हजार 555 सभासद किसानों कों 2 हजार 927 .95 हेक्टर क्षेत्र के लिए 14 करोड 80 लाख 18 हजार रुपयों का फसल कर्ज दिया गया है.

    इसके अलावा झरी तहसील की 19 ग्रामविकस संस्थाओं में 10 संस्थाओं के 2 हजार 467 किसान सभासदों को 4 हजार 347,.98 हेक्टर के लिए 24 करोड 39 लाख रुपयों का कर्ज बांटा गया है.आगामी 27 मई तक कर्ज बांटने की कारवाई शुरु रहेंगी. फिलहाल वणी विभाग में लगभग 36 ग्राविक.संस्थाओं के किसान सभासदों को फसल कर्ज बांटना शेष है, जिससे अनेक किसान अब भी फसल कर्ज की प्रतिक्षा कर रहे है, जबकी अनेक किसानों को कर्ज के लिए भागदौड भी करनी पड रही है, खरीफ सत्र मुहाने पर होने से आर्थिक जुगत के लिए किसानों कों संकट का भी सामना करना पड रहा है.

    किसानों की दिक्कतों को ध्यान में लेकर उन्हे सरलता से कर्ज दिया जाएं इस बारे में बैंक विचार कर कोई किसान इससे वंचित न रहें, एैसे उपाय करने की मांग किसानों में की जा रही है. इस वर्ष किसानों की फसल को अच्छे दा मिलने से किसानों ने पुराना कर्ज लगभग पुरी तरह अदा कर नया कर्ज लेने के लिए उत्सुकता दिखाई है, जिससे वणी क्षेत्र के किसानों ने बडे पैमाने पर फसल कर्ज उठाया है, एैसे में किसानों को थोडी राहत दिख रही है.

    जिला बैंक के वणी विभागीय कार्यालय की ओर से किसानों को बैंक का व्यवहार कर पैसे हासिल करना आसान हों, इसके लिए नाबार्ड के वित्तीय अर्थसहायता योजना से सोलर पॉवर पर कार्यारत अत्याधुनिक मोबाईल एटीएम व्हॅन गांव के बाजार के ठिकाने पर उपलब्ध की जा रही है. इसमें किसानों के लिए अनेक सुविधाएं दी गयी है, जिससे इसका लाभ लेकर किसान फसल और खेती के लिए ही कर्ज का ईस्तेमाल करें, एैसी जानकारी विभागीय अधिकारी किशोर बच्चे ने दी है.