बस स्टॉप पर उमड रही महिला यात्रियों की गर्दी, हाफ टिकट में सफर करने का मिल रहा लाभ

Loading

यवतमाल. महाराष्ट्र राज्य मार्ग परिवहन महामंडल की बसों से यात्रा पर 50 प्रतिशत छूट की घोषणा करने के बाद शुक्रवार से घोषणा को अमंल में लाया जा चुका है. शुक्रवार की सुबह से ही शहर के मध्यवर्ती बस स्टॉप पर महिला यात्रियों की भीड रापनि की बसों से सफर करने के लिए उमड पडी है. हालांकि इस दौरान अधिकांश महिलाएं बस कंडक्टरों को यह भी पूछती नजर आ रही है कि काय भाऊ तिकिट कमी झालेय ना? जिस पर कंडक्टर महिला यात्रियों को टिकट मशीन से हाफ टिकट देकर उनके बातों का जवाब देते हुए दिखाई दे रहे है.

यहां बता दें कि राज्य परिवहन सेवा को बेहतर बनाने की दृष्टी से सरकार की ओर से जरूरी कदम उठाए जा रहे है. हाल ही में पेश किए गए आर्थिक बजट में राज्य सरकार ने महिलाओं को बस में सफर के दौरान 50 फीसदी छूट देने का निर्णय देकर एक जीआर भी पारित कर दिया है. जिसके तहत छात्राओं समेत सभी महिलाएं आधे किराए में यात्रा कर सकेंगी. 65 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाएं इस समय इस रियायत का लाभ लेकर यात्रा कर रही हैं. यवतमाल विभाग में बसों की कमी आरामदायक यात्रा के लिए हमेशा एक चुनौती रही है. आधे टिकट होने से दूसरे वाहनों से सफर करने वाली महिलाएं बसों में सफर करेंगी.

महाराष्ट्र सरकार की हाफ टिकट यात्रा की घोषणा निश्चित रूप से अच्छी है. लेकिन यात्रा के लिए जरूरी सुविधाएं मुहैया कराने की जिम्मेदारी भी निभानी चाहिए.

उषा बारेकर (यवतमाल)

75 अमृतकाल योजना का उठा रहे सर्वाधिक लाभ

सरकार ने आजादी के अमृत महोत्सव के चलते 75 वर्ष आयु समूह से अधिक नागरिकों के लिए बसों का सफर निशुल्क करने की घोषणा की. जिसके बाद से इस योजना का लाभ सबसे ज्यादा 75 वर्ष आयु से अधिक लोग उठा रहे है. पिछले महीने के आंकडे पर नजर डाले तो यवतमाल जिले में रापनि की ओर से 2 करोड 4 लाख रुपयों के टिकट फाडे गए है. यह सभी टिकट 75 वर्ष आयु समूह के लोगों को दिए गए है. बस में 75 वर्ष आयु समूह का व्यक्ति सफर कर रहा है, तो उससे टिकट की रकम नहीं ली जा रही है, बल्कि टिकट मशीन से उसके गंतव्य स्थल का टिकट निशुल्क दिया जा रहा है. जितने भी टिकट 75 आयु समुह के नागरिकों को दिए गए है, उसकी रिपोर्ट वरिष्ठस्तर पर भेजी जा रही है.

उमेश इंगले (यातायात नियंत्रक यवतमाल)

शुक्रवार से बसों में सफर करनेवाली महिला यात्रियों को हाफ टिकट दिया जा रहा है. आज सोशल मीडिया के दौर में महिलाएं एक दूसरी महिला से यह पूछती नजर आ रही है कि टिकट कम हुई या नहीं. बावजूद इसके बस में चढने के बाद सफर करनेवाली महिला यात्री को गंतव्य का हाफ टिकट दिया जा रहा है. पहले दिन से ही महिला यात्रियों का बेहतर प्रतिसाद देखने को मिल रहा है.

मोरकुटे (कंडक्टर- पांढरकवडा बस डिपो)

बसों की कब सुधरेगी हालत

राज्य सरकार की ओर से रापनि के बसों में यात्रियों की संख्या बढाई जा सके, इसके लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे है. लेकिन रापनि की बसों की हालत सुधारने पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है. आज भी खटारा बसों से यात्रियों को हिचकोले खाते हुए सफर करना पड रहा है. बसों की हालातों को सुधारने की मांग जोर पकडने लगी है.