प्रदूषण से हुआ फसलों का नुकसान मुआवजा देने की मांग, तहसीलदार को सौंपा ज्ञापन

    Loading

    मुकूटबन.  मुकूटबन के आरसीसीपीएल सीमेंट कंपनी के सुरक्षा  दीवार के समीप किसानों की खेती है. कंपनी के प्रदूषण से ब्लास्टिंग व कोयले की धूल से किसानों के खेत की फसलों पर परिणाम हुआ है.  पूरी फसल काली पड जाने की वजह से किसानों के खेती उत्पादन में भी कमी आयी है. इस वजह से भविष्य में किसानों के परिवारों पर आर्थिक संकट के बादल मंडराने की संभावना है.  जिस वजह से आरसीसीपीएल सीमेंट कंपनी के प्रदूषण से हुए फसल के नुकसान का मुआवाजा  देने की मांग को लेकर प्रभावित किसानों ने बुधवार 2 मार्च को तहसीलदार गिरीश जोशी को ज्ञापन सौंपा.

     स्थानीय किसानों का मुख्य व्यवसाय खेती ही है.  किसानों के परिवारों का पालन पोषण केवल खेती के उत्पादन पर निर्भर है.  लेकिन मुकूटबन स्थित निर्माण  किया गया सीमेंट कंपनी किसानों के उत्पादन में कमी ला रही है. कपंनी ने अपने सुरक्षा दीवार से सटे बोअरवेल लिया है जिस वजह से किसानों के खेती के जल स्त्रोत नीचे चले गए है. 

    उक्त मामले में सरकारी नियमों के तहत मुआवजा देने की मांग को लेकर अनेक बार कंपनी को ज्ञापन दिया गया था. लेकिन उस पर कोई कार्यवाही नहीं हुई. इस वजह से किसानों की फसलों का हुआ नुकसान का मुआवजा देने की मांग को तहसीलदार को  ज्ञापन सौंपा.

    साथ ही  मुआवजा नहीं मिला तो आनेवाली समय पर अनशन करने की चेतवानी भी दी गई.  इस समय मुबलाबाई आरमूवार, रजनीकांत आसमवार, शिवकुमार आसमवार, संतोष चिंतावार, भागीरथ चिंतावार, विनोद चिंतावार, चंदू चिंतावार, लसमन्ना चिंतावार, राजेश चिंतावार, संजय चेलपेलवार, भूमन्ना येनगंटीवार, अरविंद चेलपेलवार, दीपक चेलपेलवार, शंकर पुलेनवार, अरुण जमगमवार, अशोक जनगमवार, बंडू पिंपलशेंडे, सैयद अजीज सैयद महेबूब, नामदेव पिंपलशेंडे व शेख मजीद शेख हुसेन समेत अन्य उपस्थित थे.