शिबला स्वास्थ्य केंद्र में उत्पात मचाकर की तोडफोड, उष्माघात मरीज कक्ष की संपत्ती को पहूंचाया था नुकसान

    Loading

    • शिबला स्वास्थ्य केंद्र में महिलाओं में दहशत

    झरी जामणी. तहसील के शिबला स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में पाचपोर गांव के निवासी व्यक्ती ने 29 मई की रात केंद्र में जमकर उत्पात मचाते हुए वहां की सरकारी संपत्ती को नुकसान पहूंचाते हुए सरकारी काम में बाधा निर्माण की. इस व्यक्ती द्वारा रात के दौरान केंद्र में कार्यरत महिला स्वास्थ्य कर्मचारी, अधिकारी के साथ हिंसक व्यवहार और गालीगलौज कर मारपीट करने की धमकी दी गयी,इसके अलावा केंद्र के उष्माघात कक्ष के सामान को नुकसान पहूंचाया गया,इस घटना से केंद्र में कार्यरत महिलाओं में दहशत निर्माण हो चुकी है.इसी बीच शिबला स्वास्थ्य केंद्र की महिला वैदयकीय अधिकारी ने सोमवार 30 अप्रैल को पाटण पुलिस थाने में पाचपोर निवासी चंद्रभान गणपत नैताम 30 के खिलाफ शिकायत दर्ज की. जिसके बाद पुलिस ने घटना की जांच शुरु की है.

    बताया जाता है की 20 अप्रैल 2022 को भी शिबला स्वास्थ्य केंद्र में चंद्रभान गणपत नैताम नामक इस व्यक्ती ने उस समय इस केंद्र में उत्पात मचाया था, जब इस केंद्र के स्वास्थ्यकर्मीयों की टिम झरी ग्रामीण अस्पताल में स्वास्थ्य शिविर में गयी थी, तब चंद्रभान ने शिबला प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के उष्माघात कक्ष में सरकारी संपत्ती को नुकसान पहूंचाते हुए वहां पर मौजुद महिला पुरुष कर्मीयों को तकलीफें दी गयी थी, 24 अप्रैल को जब इस केंद्र की स्वास्थ्यकर्मी सोनल वाघमारे मुख्यालय में थी तब केंद्र मुख्यालय के ईमारत में लगे लोहे के प्रवेश द्वार की तोडफोड की गयी थी. इन घटनाओं से यहां पर कार्यरत कर्मचारीयों कों काम करने में तकलीफ होने समेत उनमें डर व्याप्त हो चुका है.

    पाटण पुलिस थाने में दर्ज शिकायत के मुताबिक 28 मई को चंद्रभान नैताम नामक इस व्यक्ती ने शिबला के केंद्र में कार्यरत कर्मचारीयों को अश्लील गालीगलौज कर मारपीट का प्रयास किया, जबकी 29 मई को रविवार के दिन अवकाश होने के बावजुद यहां की वैदध्कीय अधिकारी डा.ज्योती मगर और नर्स सोनल वाघमारे रात में डयुटी पर थी,रात 12 बजे इस व्यक्ती ने कर्मचारी क्वार्टर पर पत्थराव कर दरवाजों को तोडने का प्रयास किया.

    जिससे केंद्र के कर्मचारीयों में डर निर्माण हो चुका है, इस व्यक्ती द्वारा दिन रात कर्मचारीयों में दहशत निर्माण किए जाने से उसके खिलाफ पुलिस द्वारा कानूनी कारवाई करें, एैसी शिकायत पाटण पुलिस थाने में दर्ज करने समेत जिला पुलिस अधिद्वाक, पांढरकवडा के उपविभागीय पुलिस अधिकारी के पास भी शिकायत की गयी है.

    शिबला स्वास्थ्य केंद्र यह गांव से 1 किमी.दूरी पर जंगल के निकट स्थित है,जिससे महिला स्वास्थ्य अधिकारी अपने दो बेटों के साथ और अन्य स्वास्थ्य कर्मी भी मुख्यालय में क्वार्टर में रहते है.शिबला केंद्र में यह सभी स्वास्थ्य सेवा देने का काम करते है, इसके अतिरिक्त उनपर बालकों का लसीकर, गर्भवती माताओं की जांच, ओपीडी में जांच, कोरोना जांच, सर्व आदी कामों की जिम्मेदारी यह डाक्टर और स्वास्थ्यकर्मी पुरी कर रहे है, उनपर काम का दबाव होने से उनका मनोबल बढाने आम नागरिकों का नम्र व्यवहार होना जरुरी होने के बावजुद इस व्यक्ती द्वारा इस तरह का हिंसक बर्ताव किए जाने से केंद्र के महिला स्वास्थ्यकर्मी, अधिकारीयों में मानसिक तनाव और डर निर्माण हो चुका है.

    महिला सुरक्षा के मुदद पर चिंता छायी

    शिबला में स्वास्थ्य केंद्र की जिम्मेदारी महिला वैद्यकीय अधिकारी ज्योती मगर के उपर है, इसके अलावा अन्य महिला कर्मचारी क्वार्टर में रहते है, यह केंद्र गांव से 1 किमी.दूरी पर और जंगलों से घीरा होने के अलावा यहां पर पुरुष सिपाही नही है, जिससे रात के समय जिप.स्वास्थ्य विभाग की नजरअंदाजी और लापरवाही के कारण इस तरह की घटनाओं के कारण महिला अधिकारी, कर्मचारीयों की सुरक्षा पर प्रश्नचिन्ह निर्माण हो चुका है, इस ओर जिप. के सीईओ और स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा विशेष ध्यान देने की मांग की जा रही है.