Tap Connection
File Photo

Loading

  • 45 करोड का बकाया, 450 ग्राहकों जीवन प्राधिकरण का झटका
  • बकाया चुकाने के लिए ग्राहकों को कर रहे हैं फोन 

यवतमाल. जीवन प्राधिकरण द्वारा किए गए जलापूर्ति भुगतान का अधिकांश भाग उपभोक्ताओं की ओर बकाया है. नतीजतन बकाया का आंकड़ा लगभग 45 करोड़ हो गया है. इसलिए जीवन प्राधिकरण ने जलापूर्ति भुगतान अदा न करने वालों के नल कनेक्शन काट कर बकाया वसूली के लिए धड़क अभियान शुरू किया है. इस कार्रवाई में अब तक 450 बकाएदारों के खिलाफ कार्रवाई की जा चुकी है. विशेष रूप से मार्च माह में इस अभियान को और तेज किया जाएगा.

बकाए बिलों के चलते जीवन प्राधिकरण का बकाया अब 45 करोड़ 71 लाख 76 हजार हो गया है.  कोरोना काल में इन बकायों की वसूली के लिए सख्त कार्रवाई से बचा गया. लेकिन अब इस बकाया के कारण बड़ी मुश्किलें खड़ी हो रही हैं, जीवन प्राधिकरण ने बकाया वसूलने के लिए कठोर कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. विभिन्न टीमें बकाएदारों के घर दस्तक देकर बकाया भुगतान करने के लिए कहा जा रहा है. उसके बाद भी भुगतान करने से मना करने या अलग-अलग कारण बताने वाले ग्राहकों के कनेक्शन काटने की कार्रवाई की जा रही है. इसलिए पिछले कुछ दिनों में करीब 450 ग्राहकों के नल कनेक्शन काटे जा चुके हैं.

हर माह एक करोड़ का बिजली बिल

बांध के पानी को शुद्ध करने और इसे उपभोक्ता के घर तक पहुंचाने के लिए किए जाने वाले विभिन्न उपायों के लिए बड़ी मात्रा में बिजली का उपयोग किया जाता है. जीवन प्राधिकरण इन बिजली बिलों के लिए बिजली वितरण कंपनी को प्रति माह 1 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान कर रहा है. खास बात यह है कि इन बिजली भुगतानों की वार्षिक लागत 12 करोड़ रुपये तक जाती है.

जीवन प्राधिकरण के ग्राहक

घरेलू उपयोगकर्ता                      40962

बगर घरेलू प्रकार के              476

न लाभ न हानि के सिद्धांत पर         378 

कुल ग्राहक                                41816

सरकारी विभागों का बकाया अधिक

नगर पालिका, राजस्व, पुलिस प्रशासन सहित अन्य विभिन्न सरकारी विभागों ने जीवन प्राधिकरण से न लाभ हानि के आधार पर नल जोड़ दिए हैं. लेकिन इन नल कनेक्शन भुगतानों का भारी बकाया अब भी बकाया है. नगर पालिका का 16 करोड़, कलेक्टर कार्यालय का 41 लाख व अन्य शासकीय कार्यालयों पर यह भारी भरकम बकाया है.

भुगतान वसूली के लिए धड़क अभियान करेंगे तेज 

ग्राहकों पर पानी का बिल बकाया है. इसकी वसूली के लिए धड़क वसूली अभियान वर्तमान में चलाई जा रही है. इसमें सीधे नल कनेक्शन काटने की कार्रवाई की जा रही है. ग्राहकों को इस कार्रवाई से बचने के लिए देय राशि का भुगतान करना चाहिए. नियमित पानी का बिल अदा करने पर बड़ी मात्रा में ब्याज बचा सकता है. इस माह वसूली अभियान तेज किया जाएगा. इसलिए ग्राहकों को पानी के बिल के बकाए का भुगतान कर सहयोग करना चाहिए.

प्रफुल व्यवहारे (कार्यकारी अभियंता, जीवन प्राधिकरण)