जिला सामान्य अस्पताल बनाने का रहेगा प्रयास, जिला शल्यचिकित्सक डॉ. राजकुमार राठोड ने दी जानकारी

    Loading

    • पूर्व सीएस का अकोला में हुआ तबादला
    • महिला अस्पताल से नहीं होगी कोई छेडछाड
    • कोविड सेंटर से मुक्ति मिली महिला अस्पताल को
    • महिलाओं की हर बीमारी का होगा निदान

    यवतमाल. राज्य की महाविकास आघाडी सरकार की ओर से शुक्रवार को आम बजट पेश किया गया. इस बजट में यवतमाल में 100 बेडवाला नया महिला अस्पताल बनाने की घोषणा की गई है. जबकि यवतमाल शहर में पहले से ही महिला अस्पताल स्थापित है. जिसका उपयोग कोविड महामारी को देखते हुए कोविड सेंटर के रूप में किया जा रहा था. अब कोविड लगभग खत्म हो चुका है. जिसके चलते अब महिला अस्पताल महिला मरीजों के उपचार के लिए सुचारू किया जाएगा. यह जानकारी नए जिला शल्यचिकित्सक डा. राजकुमार राठोड ने दी.

    बता दें कि स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए राज्य सरकार की ओर से आवश्यक कदम उठाए जा रहे है. इसमें भी महिलाओं के स्वास्थ्य को लेकर सरकार ने विशेष कदम उठाया है. यवतमाल सहित हिंगोली, बुलढाना, सांगली, सातारा, कोल्हापुर, सिंधुदुर्ग, वर्धा, भंडारा, जलगांव, अहमदनगर, धुले, सोलापुर, रत्नागिरी, औरंगाबाद और रायगड में 100 बिस्तर के महिलाओं के अस्पताल बनाने की घोषण की है. जबकि देखा जाए तो यवतमाल शहर में पहले से ही महिला अस्पताल क्रियान्वित है. हाल के दिनों में इस अस्पताल का उपयोग कोविड मरीजों के उपचार के लिए किया जा रहा है.

    इस बारे में डा. राजकुमार राठोड ने बताया कि यवतमाल में नए महिला अस्पताल की कोई आवश्यकता नहीं है. यहां पर पहले से ही महिला अस्पताल है. बीते दो वर्षों से कोविड महामारी के बढते प्रकोप को देखते हुए महिला अस्पताल को कोविड केंद्र के रूप में उपयोग में लाया जा रहा था. यह 100 बेडवाला अस्पताल है.

    कोविड खत्म होते जा रहा है और जल्द ही महिला अस्पताल को महिला मरीजों के उपचार के लिए खुला किया जाएगा. इसीलिए अब नए सिरे से महिला अस्पताल खुलने की कोई गुंजाईशें नहीं है. जिले में सामान्य अस्पताल बनाने को लेकर प्रयास किए जा रहे है. कहां पर सामान्य अस्पताल की इमारत बनायी जा सके इसके लिए जगह का अवलोकन भी किया जा रहा है. फिलहाल सामान्य अस्पताल को लेकर हमारी प्राथमिकता है.

    महिला अस्पताल में 20 पद भरें

    महिला अस्पताल का कामकाज जल्द ही शुरू किया जाएगा. स्थानीय महिला अस्पताल में 40 पदों की भर्ती प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी. अब तक महिला अस्पताल में 20 पदों को भरा गया है.  इनमें पांच मेडिकल ऑफीसर, आठ स्टॉफ नर्स, तीन इंचार्ज, एक वरिष्ठ लिपिक, दो फार्मासिस्ट व अन्य एक पद  भरा जा चुका है. महिला अस्पताल का कामकाज जैसे ही पटरी पर आएगा. बाकी शेष पदों को भी भरा जाएगा. महिला अस्पताल में महिलाओं की प्रसूति से लेकर प्रत्येक छोटी सी छोटी बीमारियों का निदान किया जाएगा.

    डा. राठोड ने बताया कि महिला अस्पताल में सभी अत्याधुनिक मशीनें उपलब्ध करायी गयी है. इन मशीनों के जरिए महिलाओं का बेहतर उपचार भी कराया जाएगा.

    पूर्व सीएस का अकोला तबादला

    स्थानीय जिला शल्यचिकित्सक डा. तरंगतुषार वारे का अकोला में तबादला हुआ है. उनके स्थान पर दिग्रस में मेडिकल ऑफीसर के रूप में कार्यरत डा. राजकुमार राठोड की नियुक्ति की गई है. हाल ही में डा. राजकुमार राठोड ने जिला शल्यचिकित्सक के रूप में अपना पदभार संभाल लिया है.