VACCINATION
File Photo

    Loading

    • पांच साल से कम उम्र के 2,51,000 बच्चों का टीकाकरण करने का लक्ष्य
    • जिले के कुल 2700 बूथों में से 2381 ग्रामीण एवं 319 शहरी बूथों से दी जाएगी पोलियो की खुराक 

    यवतमाल. पांच साल तक के बच्चों के लिए राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान 23 जनवरी से लागू किया जा रहा है. इस अवसर पर जिलाधिकारी अमोल येडगे ने यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ दूर-दराज के क्षेत्रों जैसे ईटभट्टा, गन्नातुडाई कामगार बस्ती, भेड पशुपालक, पोड, पाडे, तांडे और शहरी झुग्गी बस्तियों के बच्चे पोलियो टीकाकरण से वंचित न रहे, इसका विशेष ध्यान रखने की सूचनाएं जिलाधिकारी अमोल येडगे ने दी.

    राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान के सिलसिले में आज जिलाधिकारी येडगे की अध्यक्षता में जिलाधिकारी कार्यालय के राजस्व भवन में जिला एक्शन फोर्स की बैठक हुई. इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. श्रीकृष्ण पांचाल, जिला सर्जन तरंगतुषार वारे, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पी. एस. चव्हाण, जिला सूचना अधिकारी मनीषा सावले, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. सुहास कोरे, मुख्याधिकारी माधुरी मडावी मौजूद रहीं.

    जिलाधिकारी येडगे ने आगे कहा कि पोलियो टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य पर्यवेक्षकों का प्रशिक्षण पूरा किया जाना चाहिए और पोलियो टीकाकरण के मामले में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा हाथ में दस्ताने और मास्क का उपयोग के साथ-साथ कोविड त्रिसूत्री का पालन सभी के लिए अनिवार्य होगा. जिलाधिकारी ने कहा कि पोलियो अभियान में शामिल पात्र स्वास्थ्य कार्यकर्ता 10 जनवरी से कोरोना बूस्टर खुराक लें और पोलियो अभियान के लिए घर-घर जाकर कोविड वैक्सीन के बारे में जागरूकता बढ़ाएं.

    जिलाधिकारी येडगे ने लोगों से बच्चों के अन्य टीकाकरण के साथ-साथ 18 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों के कोरोना टीकाकरण के लिए आगे आने की अपील की. पल्स पोलियो टीकाकरण के दिन, जिला परिषद के सभी विभाग प्रमुखों को पर्यवेक्षण के लिए तहसील वार बूथों पर भेजा जाएगा, ऐसी जानकारी श्रीकृष्ण पांचाल ने दी.

    जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. सुहास कोरे ने पल्स पोलियो टीकाकरण की योजना प्रस्तुत की. जिले के कुल 2700 बूथों में से 2381 ग्रामीण और 319 शहरी बूथों से पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी. इसके लिए 6644 जनशक्ति जैसे एएनएम, एमपीडब्ल्यू, आंगनवाड़ी सेविका और आशा वर्कर आदि की सेवा ली जाएगी.

    इसके अलावा रेलवे स्टेशनों, बस स्टॉप और चेकपोस्टों पर 167 ट्रांजिट टीमों द्वारा और विभिन्न जोखिम वाले क्षेत्रों में 124 मोबाइल टीमों द्वारा पोलियो टीकाकरण किया जाएगा. उन्होंने कहा कि 0 से 5 वर्ष के आयु वर्ग के 2 लाख 51 हजार 504 संभावित लाभार्थियों को पोलियो टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है.

    इस बैठक में चिकित्सा अधिकारी रमा बाजोरिया, जिला परिषद महिला एवं बाल कल्याण अधिकारी प्रशांत थोरात, सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि डॉ. वृषाली माने, माणिक मेहरे, दिनेश राजा, प्रशांत पाटिल और संबंधित अधिकारी उपस्थित थे.