मराठवाड़ा का मिलावटी खाद्य तेल बाजार में, नागरिक स्वास्थ्य खतरे में

    Loading

    • अन्न व औषधी प्रशासन  की अनदेखी 

    ढाणकी. महिलाओं के लिए मकरसंक्रात का त्यौहार खास रूप से मनाया जाता है. जिस वजह से महिलाए बाजार में सामान खरेदी करने के लिए भीड रही है. इसी का फायाद लेकर नांदड जिले के हादगांव तहसील के तेल माफिया उमरखेड तहसील के ढाणकी बाजार मे संक्रिय हो गया है. मिलावटी खाद्य तेल की आवक बाजार में आया है. लेकिन अन्न प्रशासन की इस ओर अनदेखी हो रही है. इस मिलावटी तेल की वजह से नागरिको के स्वास्थ्य पर परिणाम हो रहा है. 

    किसी भी महत्वपूर्ण त्यौहार को ध्यान में रखते हूए तेल माफिया पिछले अनेक दिनों से नांदेड व हदगांव  से ट्रकर के माध्यम से मिलावटी तेल 200 लिटर के टंकी में डालकर ढाणकी शहर में लाया जाता है. वही टैन्कर से 15 लिटर के टिब्बे में उसे पैक कर उस पर कंपनी का लोगों लगाकर दुकान में बेचा जाता है.

    इस तेल की कम होने कारन  ग्राहक भी इस तेल की ओर आकर्षित होते है.  यह मिलावटी तेल बेचकर नागरिकों  के स्वास्थ्य के साथ खिलवाट करने का काम खाद्य तेल रेफ माफिया की ओर से किया जा रहा है.  लेकिन इस खाद्य तेल माफिया की ओर अन्न प्रशासन की अनदेखी हो रही है. 

    इस गांव में होती है ज्यादा मिलावट

     उमरखेड तहसील के ढाणकी, मुलावा, पोफाली, निंगनूर, बिटरगाव , फुलसावंगी ,दराटी  समेत अन्य गांव में रेत माफिया रेज को पार्सल करने का काम करते है. अन्न व औषधी प्रशासन ने त्यौहार के समय पर हो रही तेल के सैंम्पल लेकर जांच करने की आवश्यकता है.  साथ ही नागरिकों के स्वास्थ्य के खिलवाड करने वाले तेल माफिया पर कार्रवाई करने की मांग परिसर के नागरिकों से हो रही है.

    विदर्भ में प्रवेश करनेवाले सीमा पर बंदोबस्त करने की आवश्यकता

    मराठवाडा से विदर्भ में प्रवेश करने के लिए पैनगंगा नदी को पार कर करनी पडती है. इस नदी पर तथा विदर्भ में प्रवेश करनेवाले चेक पोस्ट पर केवल नाम के लिए चेकिंग होती है. जिस वजह से विदर्भ में प्रवेश करनेवाले चेक पोस्ट पर जांच करने से शहर में आनेवाले मिलावटी तेल को रोका जाता है. इस वजह से चेक पोस्ट पर कडा बंदोबस्त करनी की आवश्यकाता है.

    09-YTPH-51