File Photo
File Photo

    Loading

    झरी जामणी: विदेश में जाने के लिए पासपोर्ट व विविध काम के लिए लगनेवाला चारित्र प्रमाणपत्र निकालने के लिए पहले यवतमाल के जिला पुलिस अधिक्षक कार्यालय में चक्कर लगानी पडती थी लेकिन नए से नियुक्त हूए पुलिस अधिक्षक डॉ. पवन बन्सोड ने अब पासपोर्ट व चारित्र्य प्रमाणपत्र दिलाने का मार्ग सरल किया है. आभासी प्रणाली की वजह से अब 15 दिनों में पासपोर्ट व चारित्र्य प्रमाणपत्र मिलने की सुविधा उपलब्ध की है.

    पहले ऑफलाइन पध्दती से पासपोर्ट निकालने की प्रक्रिया बहूत लचेली थी. अब वह ऑनलाइन प्रक्रिया की वजह से सरल हुई है. पासपोर्ट निकालने के लिए किसी भी नागरी सुविधा केंद्र से आवेदन कर पायेगें. उसके लिए आधारकार्ड, पॅनकार्ड, स्कूल छोडने का दाखिला तथा कक्षा दसवी का बोर्ड प्रमाणपत्र यह दस्तावेज नागरी सुविधा केंद्र से भेजी जाती है.

    एक पासपोर्ट के लिए ऑनलाईन पद्धती से आवेदन करने के बाद 1 हजार 500 रूपये की राशि  बैक के माध्यम से जमा करना होता है.  तत्काल पासपोर्ट के लिए 3  हजार 500 रूपये देगें होगे. ऑनलाईन प्रक्रिया पुरी होने के बाद  दस्तावेज की जांच व अन्य प्रक्रिया से गुजरने के बाद केवल 15 दिनों में पासपोर्ट मिलेगा.

    डिजिटल स्वाक्षरी से मिलेगा चरित्र्य प्रमाणपत्र

    जिले के नागरिकों की परेशानियों को देखते हूए जिला पुलिस अधिक्षक ने डिजिटल स्वाक्षरी से  प्रमाणपत्र देने की व्यवस्था की है.  आवेदक ने ऑनलाईन आवेदन करने के बाद  जांच की जायेगी ओर आवेदक के मोबाईल पर मेसेज भेजा जायेगा.  मेसेज मिलने के बाद आवेदक को उसका शहर तथा गांव किसी भी इंटरनेट कॅफे तथा मोबाईल पर उसका चारित्र्य प्रमाणपत्र डाऊनलोड कर पायेगा.